दुबई से भारत आ रहे 2 एयरक्राफ्ट एक ही रनवे पर आए, बाल-बाल बची सैकड़ों यात्रियों की जान

Dubai News: दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (DIA) पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया. दुबई से भारत आ रहे दो एयरक्राफ्ट एक ही रनवे पर आ गए, जिसके बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) ने आनन-फानन में एक प्लेन को रनवे से हटाने के निर्देश दिए, जिससे सैकड़ों यात्रियों की जान बच गई. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एमिरेट्स एयरलाइंस (Emirates Airlines) ने घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं. एयरलाइंस ने क्रू-मेंबर्स के खिलाफ भी इंटरनल इंक्वायरी का फैसला किया है. 

क्या है पूरा मामला? 

फ्लाइट EK-524 को रात 9:45 पर दुबई से हैदराबाद के लिए टेक ऑफ करना था. इसके अलावा फ्लाइट EK-568 को दुबई से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरनी थी. दोनों फ्लाइट के टेकऑफ के समय में 5 मिनट का अंतर था. लेकिन दुबई-हैदराबाद फ्लाइट जब टेकऑफ के लिए तैयार थी, तभी चालक दल ने देखा कि उसी दिशा में एक और विमान तेजी से आगे बढ़ रहा है. इसके बाद तुरंत एयर ट्रेफिक कंट्रोल (ATC) को सूचना दी गई. एटीसी ने तत्परता दिखाते हुए इस फ्लाइट को रनवे से हटाकर टैक्सीवे पर ले जाने का निर्देश दिया. चालक ने तुरंत यह काम किया और हादसा होने से बच गया.

Davos Agenda 2022: WEF का दावोस एजेंडा शिखर सम्मलेन 17 जनवरी से, पहले दिन PM मोदी करेंगे संबोधित

एमिरेट्स एयरलाइंस ने न्यूज़ एजेंसी ‘एएनआई’ से बातचीत के दौरान इस सुरक्षा चूक को स्वीकार किया है. एयरलाइंस के मुताबिक इस घटना के बाद दुबई से बेंगलुरु जा रही फ्लाइट ने पहले उड़ान भरी और उसके बाद हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट ने टेकऑफ किया. जैसे ही यह मामला सामने आया, वैसे ही एयरलाइंस अथॉरिटी ने गंभीरता दिखाते हुए इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं. इसके अलावा फ्लाइट के क्रू मेंबर्स के खिलाफ भी इंटरनल इंक्वायरी के आदेश दिए गए हैं.

Elections 2022: 15 जनवरी के बाद भी चुनावी रैलियों पर जारी रह सकती है रोक, चुनाव आयोग जल्द कर सकता है ऐलान

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट EK-524 एयर ट्रेफिक कंट्रोल की मंजूरी के बिना टेक ऑफ कर रही थी, जिसकी वजह से यह घटना हुई. इस मामले में अभी विस्तृत रिपोर्ट आना बाकी है. दूसरी तरफ एयरलाइंस के प्रवक्ता ने कहा, “सेफ्टी हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस घटना की हम आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं. इसकी जांच यूएई एएआईएस द्वारा भी की जा रही है.”