इकोनॉमिक्स की पढ़ाई में हो गया था फेल, 20 साल में बनकर दिखाया 1627 अरब रुपये का मालिक

नई दिल्‍ली: स्‍वीडन के रहने वाला एक शख्‍स इकोनॉमिक्स की फाइनल परीक्षा में फेल हुआ तो उसे यूनिवर्सिटी की पढ़ाई ही छोड़ दी. उस समय उसकी उम्र 19 साल थी. फिर उसको पैसे कमाने का इतना जुनून सवार हुआ कि 20 सालों में ही वह 1627 अरब रुपये का मालिक बन गया. उसकी कंपनी की नेट वर्थ 2951 अरब रुपये है. 

मॉरीशस की एक छोटी सी कंपनी खरीदकर किया बिजनेस शुरू

The Mirror की खबर के अनुसार, यह शख्‍स हैं 39 साल के गिलाउम पुसाज जिन्‍होंने स्‍वीडिश यूनिवर्सिटी छोड़ने के बाद एक इंटरनेशनल कंपनी में कंसल्‍टेंट के रूप में नौकरी की और फिर उसने मॉरीशस की एक छोटी सी ऑनलाइन पेमेंट कंपनी को खरीदा. 

लंदन में बनाया था पहला ऑफिस 

2012 में उस ऑनलाइन पेमेंट कंपनी को खरीदने के बाद उसका ऑफिस लंदन में बनाया जिसका नाम था checkcout.com. उन्‍होंने लंदन शहर को इस काम के लिए इसलिए चुना कि यहां के नियम नई कंपनियों को अच्‍छी तरह से चलाने के लिए मुफीद हैं. 

कई बड़े ब्रांडों का बिजनेस संभालती है इनकी कंपनी 
 
अब गिलाउम पुसाज की Checkout.com कंपनी नेटफ्ल‍िक्‍स, पिज़्ज़ा हट और सोनी के साथ साथ-साथ Klarna और Farfetch जैसे अन्य कस्‍टमर ब्रांडों के लिए भी पेमेंट संभालती है. अभी कंपनी ने घोषणा की कि उसने मंगलवार को एक और 100 अरब का फंड हासिल किया है. 

कंपनी के 19 ऑफिस और काम करते हैं 1700 कर्मचारी

आज चेकआउट डॉट कॉम के 19 ऑफिस हैं और 1700 से अधिक कर्मचारी काम करते हैं. इस कंपनी में अकेले गिलाउम पुसाज की संपत्‍त‍ि 1627 अरब रुपये से अधिक है. वेबसाइट हर 12 महीनों में सैकड़ों अरबों डॉलर के भुगतान की प्रक्रिया करती है, पिछले तीन वर्षों में वॉल्यूम तीन गुना होने के कारण महामारी में ऑनलाइन भुगतान के बढ़ते उपयोग और क्रिप्टोकरेंसी के उदय के कारण, कई ऑनलाइन एक्सचेंजों द्वारा Checkout.com का उपयोग किया जाता है.

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था ‘एल‍ि‍यंस’ का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

दुनिया के 100 सबसे अमीरों में शामिल 

पुसाज अपनी पत्‍नी और दो बच्‍चों के साथ दुबई में रहते हैं. उनकी कंपनी को नई फंडिग मिलने के बाद वह दुनिया के 100 सबसे अमीर लोगों में शामिल हो गए हैं. 

लाइव टीवी