किसी जेल से कम नहीं है चीन का ये क्वारंटीन कैंप, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

Watch Video : चीन (China) से निकले कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पूरी दुनिया में खूब तबाही मचाई. लाखों लोगों की जान चली गई, करोड़ों बेजरोजगार हो गए. दो साल से इस वायरस ने लोगों को बांधकर रखा है. अब इसका ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट पूरी दुनिया में फिर मुसीबतें बढ़ा रहा है. बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव (Covid 19) मरीज आ रहे हैं, चीन भी इससे अछूता नहीं है. वहां भी हालात खराब हो रहे हैं. स्थिति खराब होते देख अब चाइना ने जीरो कोविड पॉलिसी के तहत अपने देश के नागरिकों पर क्वारंटीन के तहत कई कठोर नियम लागू कर दिए हैं. इनसे जुड़ा एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे.

मेटल के बॉक्स में किया जा रहा कैद

सोशल मीडिया (Social Media) पर चीन के कठोर क्वांरटीन (quarantine) नियमों से जुड़े कुछ वीडियो वायरल (Viral Video) हो रहे हैं. इन वीडियो में आप देखेंगे कि किस तरह यहां मेटल के बॉक्स (Metal Box) में क्वारंटीन रूम बनाया गया है. संक्रमित या उनके आसपास के लोगों को इन्हीं बॉक्स में कैद करके रखा जा रहा है. यह प्रताड़ना गर्भवती महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों को भी झेलनी पड़ रही है. मेटल के इन बॉक्स में लोगों को 2 हफ्ते तक क्वारंटीन रखा जाता है. इसमें लकड़ी के पलंग और टॉयलेट की सुविधा दी गई है.

ये भी पढ़ें : Watch : भारत-पाकिस्तान के बंटवारे में बिछड़ गए थे दो भाई, करतारपुर कॉरिडोर ने 74 साल बाद मिलाया

अचानक घर छोड़ने को कहा जाता है

रिपोर्ट के मुताबिक, वहां अगर किसी एरिया में कोविड का एक भी मरीज मिल रहा है तो पूरे इलाके के लोगों को क्वारंटीन में डाला जा रहा है. प्रशासनिक टीम आधी रात को आती है और बसों में भरकर इन्हें इन क्वारंटीन कैंपों में ले जाती है. उन्हें अचानक ही घर छोड़ने को कहा जाता है.

ये भी पढ़ें : Watch: बारात के आने के बाद दुल्हन ने तोड़ी पुरानी परंपरा, घोड़े पर बैठकर की ये हरकत कि हर कोई रह गया सन्न

पहली लहर के बाद से ही सख्त नियम

बता दें कि चीन में कोरोना (Corona) की पहली लहर के बाद से ही कोविड के सख्त नियम लागू हैं. यहां हर शख्स को ‘ट्रैक एंड ट्रेस ऐप’ अपने मोबाइल (Mobile) में रखना होता है. इसके जरिए किसी संक्रमित के मिलने पर उसके आसपास के सभी लोगों का पता आसानी से लग जाता है और इन्हें क्वारंटीन कैंप में डाल दिया जाता है.

अपने ही घरों में कैद हैं लोग

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन (Chin) में करीब 2 करोड़ लोगों को उनके ही घरों में कैद कर दिया गया है. लोगों को खाने-पीने व अन्य जरूरी सामान लाने के लिए भी बाहर नहीं जाने दिया जा रहा है. पिछले दिनों एक गर्भवती महिला को हॉस्पिटल (Hospital) तक नहीं जाने दिया गया, जिससे उसका गर्भपात हो गया. वहां कोविड गाइडलाइंस (Covid Guidelines) को लेकर सख्ती पर बहस छिड़ गई है. ट्विटर (Twitter) पर कई लोग चीन की सख्त कोविड नीति और उसके नाम पर लोगों को प्रताड़ित करने के वीडियो शेयर कर रहे हैं.