वैक्‍सीन नहीं लगवाई तो यहां भरना होगा करीब 5 हजार का टैक्‍स, इस देश ने उठाया अनोखा कदम

नई दिल्‍ली: ओमिक्रोन के खतरे को देखते हुए कनाडा देश के एक प्रांत में अजीब फरमान जारी होने वाले है. वहां वैक्‍सीन न लगवाने वालों से 80 कनाडाई डॉलर का टैक्‍स लगाया जा रहा है जो भारतीय मुद्रा में करीब 5 हजार रुपये बैठता है. 

नया हेल्‍थ टैक्‍स पेश करने की तैयारी 

हमारी सहयोगी वेबसाइट WION की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा का क्यूबेक प्रांत उन व्यक्तियों के लिए एक नया हेल्‍थ टैक्‍स पेश करने की तैयारी कर रहा है जिन्हें COVID-19 का टीका नहीं लगाया गया है. 

क्यूबेक प्रीमियर के फ्रेंकोइस लेगॉल्ट ने कहा, “हम उन सभी लोगों के हेल्‍थ टैक्‍स पर काम कर रहे हैं जो टीकाकरण से इनकार कर रहे हैं क्योंकि वे सभी क्यूबेकियों के लिए वित्तीय बोझ बढ़ने वाले साबित हो रहे हैं. 

क्यूबेक के 10 प्रतिशत लोग हैं जिन्हें टीके की एक भी डोज नहीं लगी

उनके अनुसार, क्यूबेक के 10 प्रतिशत लोग हैं जिन्हें टीके की एक भी डोज नहीं लगी है. इन लोगों को उन 90 फीसद लोगों को नुकसान पहुंचाने का कोई अधिकार नहीं जो टीका लगवा चुके हों.  क्यूबेक प्रीमियर ने समझाया कि ये 10 फीसदी लोग गहन देखभाल वाले 50 फीसद रोगियों का प्रतिनिधित्‍व करते हैं जो बहुत ही चौंकाने वाला आंकड़ा है. जिन लोगों को चिकित्सा कारणों से टीका नहीं लगाया जाता है वे नई नीति से प्रभावित नहीं होंगे. 

यह भी पढ़ें: जिसे चंद्रमा पर समझा जा रहा था ‘एल‍ि‍यंस’ का घर, पास से देखने पर मिस्‍ट्री हुई सॉल्‍वड

क्यूबेक ने 30 दिसंबर को कोरोनावायरस संक्रमण की नई लहर के खिलाफ लड़ाई में कुछ प्रतिबंधों की वापसी की घोषणा की. प्रतिबंधों के बीच रात 10 बजे का कर्फ्यू, साथ ही निजी सभाओं पर भी प्रतिबंध जारी है. 

गैर-आवश्यक दुकानों को बिना वैक्‍सीन लगवाए लोगों के लिए बंद 

प्रांत ने एक हालिया घोषणा में बताया था कि गैर-आवश्यक दुकानों को बिना वैक्‍सीन लगवाए लोगों के लिए बंद कर दिया जाएगा जिसकी शुरुआत शराब और भांग बेचने वाले स्टोर से होगी. हालांकि, क्यूबेक के कंजर्वेटिव विपक्षी दल के प्रमुख एरिक ड्यूहाइम ने प्रांतीय सरकार की कोविड-विरोधी रणनीति पर अफसोस जताते हुए ट्वीट किया कि नया टैक्‍स क्यूबेकॉइस को आपस में डिवाइड करेगा. 

दुनिया में पहली ऐसी जगह जहां लगा ऐसा टैक्‍स 

हालांकि क्यूबेक दुनिया में पहली ऐसी जगह है जहां वैक्‍सीन नहीं लगवाने वालों पर टैक्‍स लग रहा है. ऐसे में उन लोगों पर दबाव बढ़ गया है जो अपनी पसंद से बिना वैक्‍सीन के रहते हैं. 

लाइव टीवी