Coronavirus: कोरोना के नए वेरिएंट के साथ इसके लक्षणों में भी हो रहा लगातार परिवर्तन

Coronavirus Symptoms: बीते लगभग दो साल से लाखों सदस्य जोए कोविड स्टडी के पास अपनी डेली हेल्थ रिपोर्ट भेज रहे हैं, जिससे हमें महामारी के बढ़ने के साथ-साथ इसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानने में मदद मिलती है. विशेष रूप से, अध्ययन के ऐप के माध्यम से भेजी गई 48 करोड़ रिपोर्टों से पता चला है कि जैसे-जैसे वायरस विकसित हुआ है, वैसे ही इसके लक्षण भी हुए हैं.

2020 की बात करें तो यह तभी स्पष्ट हो गया था कि कोरोनवायरस के मूल और अल्फा वेरिएंट के तीन बहुत ही सामान्य लक्षण- खांसी, बुखार और सुंघने की कमी के साथ ही साथ कम से कम 20 अन्य लक्षण होते हैं. इनमें थकान, सिरदर्द, सांस की तकलीफ, मांसपेशियों में दर्द और पेट में इंफेक्शन संबंधी समस्याएं, साथ ही त्वचा पर चकत्ते और “कोविड जीभ” जैसी अधिक असामान्य घटनाएं शामिल थीं.

डेल्टा वेरिएंट के लक्षणों में दिखे बदलाव

जब डेल्टा वेरिएंट दिखाई दिया, तब हमने सबसे अधिक सूचित लक्षणों में बदलाव देखा. पहले सामान्य लक्षण जैसे सांस लेने में तकलीफ, बुखार और गंध की कमी पीछे रह गए. सर्दी जैसे लक्षण – बहती नाक, गले में खराश और लगातार छींकने सहित सिरदर्द और खांसी के साथ अधिक आम बात हो गई, खासकर उन लोगों में जिन्हें वैक्सीन लगाया गया था.

ऐसा प्रतीत होता है कि ओमिक्रोन डेल्टा द्वारा निर्धारित प्रवृत्ति को जारी रखे हुए है. यह ऐसे लक्षण पैदा कर रहा है जो एक नियमित सर्दी की तरह हैं, खासकर उन लोगों में जिन्हें टीका लगाया गया है, और कम सामान्य सिस्टेमिक लक्षण, जैसे कि मतली, मांसपेशियों में दर्द, दस्त और त्वचा पर चकत्ते.

डेल्टा और ओमिक्रोन लक्षणों में काफी अंतर

हमने उन लोगों की हेल्थ रिपोर्टों को देखा, जिन्होंने दिसंबर में कोविड होने की सूचना दी थी, क्योंकि ओमिक्रोन यूके में फैल गया था, और उनकी तुलना अक्टूबर की शुरुआत के डेटा से की, जब डेल्टा प्रमुख वेरिएंट था. फिर हमने योगदानकर्ताओं के एक छोटे समूह के डेटा का विश्लेषण करके इस तुलना से अपने निष्कर्षों की जांच की, जिन्हें सरकार द्वारा बताया गया था कि उनके पॉजिटिव पीसीआर परिणाम संदिग्ध या पुष्टि किए गए ओमिक्रोन संक्रमण थे.

हमारे विश्लेषण ने डेल्टा और ओमिक्रोन के सभी लक्षणों प्रोफ़ाइल में कोई महत्वपूर्ण अंतर नहीं दिखाया, दोनों समय अवधि में टॉप पांच लक्षणों में नाक बहना, सिरदर्द, थकान, छींकना और गले में खराश शामिल है. लेकिन जब लक्षणों के पूरी तरह से फैलाव की बात आती है, तो कुछ स्पष्ट अंतर होते हैं.

उदाहरण के लिए, एनोस्मिया (गंध या स्वाद का नुकसान) अक्टूबर में शीर्ष दस में था, लेकिन 17वें स्थान पर आ गया है. जो कभी कोविड का एक प्रमुख संकेतक था, वह अब केवल सकारात्मक परीक्षण करने वाले लगभग पांच में से एक व्यक्ति में देखा जाता है. और हमारे आंकड़ों के अनुसार, एक तिहाई से भी कम लोगों (29%) को कभी भी बुखार का अनुभव होगा, जो कि पहले की तुलना में बहुत कम आम है.

महत्वपूर्ण रूप से, हमने पाया कि कोविड वाले केवल आधे लोगों में बुखार, खांसी या गंध की कमी के क्लासिक तीन लक्षणों में से कोई भी था, यह सुझाव देता है कि पीसीआर परीक्षण के लिए सरकार का मार्गदर्शन (जो यह कहता है कि यदि आपको इनमें से कोई एक लक्षण है तो आपको परीक्षण कराना चाहिए) अब पुराना हो गया है.

ओमिक्रोन कितना बुरा है?

यह नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक संक्रामक है, जिससे पूरे यूके और अन्य देशों में मामलों में तेजी देखी गई है. हालांकि यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि हम बीमारी से अस्पताल में भर्ती होने की भारी लहर का सामना कर रहे हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ओमिक्रोन और डेल्टा हम में से कई लोगों के लिए ठंड की तरह महसूस कर सकते हैं, फिर भी यह लंबे समय तक दिखाई देने वाले लक्षणों को मार सकता है या पैदा कर सकता है.

अब तक, हमने ज्यादातर मामलों में इसे कम उम्र के लोगों में देखा है, लेकिन अब हम ओल्ड एज लोगों में भी मामले बढ़ते हुए देख रहे हैं, जबकि समग्र संक्रमण दर इतनी अधिक है. हमें उम्मीद है कि यूके में पुराने और अधिक कमजोर समूहों में टीकाकरण का उच्च स्तर हल्के लक्षणों और कुछ अस्पताल में भर्ती होने का क्रम जारी रखेगा. ओमिक्रोन के साथ प्रमुख समस्या प्रमुख स्वास्थ्य कर्मचारियों में बीमारी की अनुपस्थिति की अधिक लहर है.

इसे भी पढ़ेंः
National Youth Day programme: पीएम मोदी ने कहा- 2022 भारतीय युवाओं के लिए महत्वपूर्ण, पूरी दुनिया के यूनिकॉर्न इकोसिस्टम में भारतीय युवाओं का जलवा

क्या यह ओमिक्रोन या सर्दी है?

जैसे-जैसे ब्रिटेन में सर्दी बढ़ रही है, वहां कुछ बहुत खराब सर्दी पड़ने लगी है, साथ ही साथ बारहमासी फ्लू भी. जोए कोविड स्टडी ऐप डेटा हमें बताता है कि वर्तमान कोविड वेरिएंट के कारण होने वाले लक्षण सामान्य सर्दी के समान हैं. इसका मतलब यह है कि केवल लक्षणों के आधार पर यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है कि आपको क्या है. जब कोविड की दर अधिक होती है, तो गले में खराश, बहती नाक या असामान्य थकान को तब तक कोविड माना जाना चाहिए जब तक कि आपका टेस्ट न हो जाए.

इसलिए यदि आप या परिवार का कोई सदस्य अस्वस्थ महसूस कर रहा है, तो मुमकिन है कि यह कोविड हो, खासकर यदि आप बहुत अधिक छींक रहे हैं. सुनिश्चित करने के लिए आपको घर पर रहना चाहिए और परीक्षण करवाना चाहिए. यदि आप अजीब या सर्दी जैसे लक्षणों के साथ बीमार महसूस कर रहे हैं तो अन्य लोगों के संपर्क में आने से बचने के लिए, घर पर रहना सबसे अच्छा है. और यदि आप बाहर जाते हैं तो मास्क पहनें. अपने रोगाणुओं को दूसरों तक फैलाने से बचें जो अधिक संवेदनशील हो सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः
Delhi Covid-19: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री बोले- कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड, आज आ सकते हैं 25 हजार नए मामले