6 दिन के लिए सबसे महंगा बुक किया कमरा, ठहरा 8 महीने, होटल ने लिया ये एक्‍शन

लंदन: लंदन के आइकॉनिक हाइड पार्क के बगल में स्थित फाइव स्टार होटल में एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है. इस होटल की गिनती ब्रिटेन (UK) समेत दुनिया के बेहतरीन होटलों में होती हैं. इंग्लैंड की रॉयल फेमिली के लोग भी यहां अक्सर आते रहते हैं. ऐसे में जब इस होटल में ठहरे एक गेस्ट ने जब करोड़ों रुपये की धोखाधड़ी तो मामला लंदन हाई कोर्ट पहुंचा. आइए बताते हैं क्या था मामला?

6 दिन के एडवांस में रुका 8 महीने

Mandarin Oriental होटल के पैसे मारने का आरोपी कोई छोटा मोटा आदमी नहीं बल्कि एक बड़े मीडिया हाउस का बिजनेस चीफ (BBC Worldwide’s business development chief) रह चुका है. जैसन ब्लेन की उम्र इस वक्त 51 साल है, जिसे होटल का 7 करोड़ 45 लाख रुपये से ज्यादा का बिल चुकाना है. वहीं बड़े-बड़े रसूखदारों से परिचय होने के बावजूद होटल का मैनेजमेंट आरोपी से अपनी बकाया रकम नहीं वसूल पाया है.

जैसन ब्लेन ने 22 साल पहले 6 दिन के लिए करीब साढ़े चार लाख रुपये एडवांस देकर रूम बुक कराया था. लेकिन वो आठ महीने रुका. उसकी शानो शौकत, उसके गेस्ट भी इतने बड़े लोग थे कि होटल ने भी उस समय कोई दबाव नहीं डाला. वो रुकता रहा, बिल बढ़ता रहा. हालांकि बीच बीच में वो खाने-पीने और एक्स्ट्रा रूम सर्विस का बिल जरूर चुका देता था. ऐसा करके उसने अपने पद और रसूख का ऐसा मायाजाल बिछाया कि होटल को करोड़ों रुपये का चूना लगा गया.

ये भी पढ़ें- काबुल एयरपोर्ट पर 5 महीने पहले जो मासूम खो गया था, उसके आगे की कहानी अब पता चली

इस तरह वायरल हुआ अनपेड बिल

ब्लेन के ओवरआल बिल की बात करें तो 13 लाख पाउंड तो सिर्फ लक्जरी सूट में रुकने के थे. करीब 30 हजार पाउंड वाले पार्किंग के लिए और इसी तरह सर्विस चार्ज 55000 पाउंड और रूम सर्विस का 25,500 पाउंड कुल मिलाकर 12 लाख 40 हजार पाउंड का बिल बना.

उसने जो एडवांस और कभी कभार कुछ पे किया वो पांच लाख 8 हजार पांच सौ पाउंड था. इस तरह उसे फिलहाल 7 लाख 41 हजार पाउंड यानी करीब साढ़े सात करोड़ का बकाया चुकाना है. बात कोर्ट तक पहुंची तो दुनिया भर की मीडिया का ध्यान इस पर गया. 

मेल करके कहा चुका दूंगा

डेली मेल में प्रकाशित खबर के मुताबिक आरोपी मिस्टर ब्लेन ने पिछले साल जून,2021 में इस लग्ज़री होटल को एक ईमेल किया था, जिसमें उसने लिखा, ‘ये बिल निश्चित रूप से मेरा कर्ज है और इसे भविष्य में जरूर चुका दिया जाएगा.’ आरोपी फिलहाल 27 कंपनियों का डायरेक्टर है. लंदन हाई कोर्ट में दायर दस्तावेजों के मुताबिक वो इतना बड़ा आसामी है कि जब चाहे इतनी रकम चुका दे लेकिन पता नहीं क्यों वो अब तक अपना पुराना कर्जा नहीं चुका रहा है.  

ये भी देखें – ये सरदार अपनी पगड़ी के रंग के हिसाब से बदलता है रॉल्स रॉयस कार, दिलचस्प है स्टोरी

क्यों खास है ये होटल?

अपने सौ सालों से ज्यादा के इतिहास में फिलहाल हांगकांग के स्वामित्व वाला यह होटल शाही परिवार का एक फेवरेट डेस्टिनेशन रहा है. यहां क्वीन मैरी खुद एडवर्ड VIII के साथ कई मौकों पर कई कई दिन रुकती थीं. क्वीन एलिजाबेथ सेकेंड और उनकी बहन राजकुमारी मार्गरेट ने इसी होटल में डान्स सीखा था. वहीं प्रिंस फिलिप की कॉकटेल पार्टियां तो यहां अक्सर होती रहती थीं. वहीं मार्गरेट थैचर का 80 वां जन्मदिन भी यहीं सेलिब्रेट हुआ. सन 1889 से पहले बना ये होटल आज भी ब्रिटेन का सबसे बेहतरीन रिसॉर्ट माना जाता है.

LIVE TV