ब्रिटेन में कोरोना मचा रहा तबाही, लेकिन ब्रिटिश PM ने ही कर दी सबसे बड़ी लापरवाही

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन डाउनिंग स्ट्रीट में कथित तौर पर हुई एक पार्टी को लेकर नये विवाद में उलझ गये हैं जिसमें खबरों के अनुसार उन्होंने अपनी पत्नी कैरी के साथ भाग लेकर मई 2020 में देश के कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन के नियमों की अवज्ञा की थी. ‘ब्रिंग योर ओन बूज’ (Bring Your Own Booze) (बीवाईओबी या ‘अपनी शराब खुद लाइए’) पार्टी के लिए करीब 100 लोगों को ईमेल से निमंत्रण भेजे जाने की बात सामने आने के बाद विपक्षी लेबर पार्टी हाउस ऑफ कॉमन्स में इस मुद्दे को अत्यावश्यक विषय के रूप में उठाएगी.

‘सोशली डिस्टेंस्ड ड्रिंक्स’ पार्टी में जॉनसन मौजूद थे

बीबीसी का दावा है कि गवाहों ने इस बात की पुष्टि की है कि 20 मई, 2020 को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में हुई तथाकथित ‘सोशली डिस्टेंस्ड ड्रिंक्स’ पार्टी में जॉनसन मौजूद थे. ‘आईटीवी न्यूज’ द्वारा प्रकाशित कथित ईमेल निमंत्रण के अनुसार, ‘अत्यंत व्यस्त समय के बाद हमने सोचा है कि आज शाम नंबर 10 गार्डन में सुहाने मौसम का मजा लिया जाए और सामाजिक दूरी बनाते हुए कुछ ड्रिंक का लुत्फ उठाया जाए. कृपया शाम छह बजे आइए और अपनी शराब खुद लाइए.’

सरकार ने जारी की थी ये गाइडलाइन

कथित तौर पर जॉनसन के प्रधान निजी सचिव मार्टिन रेनॉल्ड्स की ओर से कई लोगों को मेल भेजा गया था. हालांकि उस समय देश में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लोगों को केवल अपने घरों में आयोजन करने या किसी दूसरे घर से एक व्यक्ति से मिलने का नियम था. जिस दिन कथित पार्टी हुई, उस दिन 10 डाउनिंग स्ट्रीट की कोरोना वायरस संबंधी ब्रीफिंग के दौरान ब्रिटेन की सरकार ने घोषणा की थी कि आप बाहर, सार्वजनिक स्थान पर अपने घर से बाहर के किसी एक व्यक्ति से मिल सकते हैं, बशर्ते आपके बीच दो मीटर की दूरी हो. मेट्रोपोलिटन पुलिस ने कहा कि उसे 20 मई 2020 को डाउनिंग स्ट्रीट में स्वास्थ्य सुरक्षा संबंधी नियमों के कथित उल्लंघन से संबंधित व्यापक रिपोर्टिंग की जानकारी है और वह कैबिनेट कार्यालय के साथ संपर्क में है जो सरकारी नीति की निगरानी करता है.

बोरिस जॉनसन के विरोधी ने उठाया मुद्दा

ताजा विवाद ऐसे समय में सामने आया है जब ब्रिटेन के वरिष्ठ लोक सेवक सुए ग्रे पहले ही इस तरह के आयोजनों को लेकर सरकार में लॉकडाउन संबंधी कथित उल्लंघनों की जांच कर रहे हैं. डाउनिंग स्ट्रीट ने कहा है कि इस मामले पर टिप्पणी करना अनुचित होगा और जारी स्वतंत्र जांच के तहत इस मामले को भी देखा जा रहा है. उक्त पार्टी के बारे में सबसे पहले बात पिछले सप्ताह जॉनसन के पूर्व सहयोगी रहे और अब उनके विरोधी बन गये डोमिनिक कमिंग्स के ब्लॉग से सामने आई.

मीडिया के दावों को जॉनसन ने किया खारिज

‘गार्डियन’ अखबार ने पिछले महीने 15 मई, 2020 को ली गयी एक तस्वीर प्रकाशित की थी जिसमें जॉनसन, उनकी पत्नी कैरी और 17 स्टाफ सदस्यों को डाउनिंग स्ट्रीट गार्डन में देखा जा सकता है. इसके पांच दिन बाद ही कथित बीवाईओबी पार्टी हुई थी. जॉनसन ने इसे खारिज करते हुए कहा था कि उस समय लोग काम पर थे और आयोजन के बजाय काम की बात कर रहे थे. 

LIVE TV