यूरोपीय यूनियन ने इस देश से हवाई यात्रा प्रतिबंध हटाया

Omicron: यूरोपीय संघ (EU) ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘ओमिक्रोन’ (Omicron) को फैलने से रोकने की उम्मीद में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से आने वाली उड़ानों पर लगाए गए यात्रा प्रतिबंध को करीब एक महीने बाद सोमवार को हटा दिया. ओमिक्रोन की पहचान सबसे पहले पिछले साल नवंबर के अंत में दक्षिण अफ्रीका में ही हुई थी. इसके बाद 27 देशों के संगठन ने उस क्षेत्र से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. ओमिक्रोन के कारण दक्षिण अफ्रीका में संक्रमण के मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी. 

दक्षिण अफ्रीका से हवाई यात्रा प्रतिबंध हटाया

ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) के कारण यूरोपीय यूनियन (European Union) समेत दुनियाभर के कई देशों में संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई. ईयू के अध्यक्ष फ्रांस ने सोमवार को घोषणा की कि संघ ने दक्षिण अफ्रीकी देशों से हवाई यात्रा बहाल करने की अनुमति देने पर सहमति जताई है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने वर्ष 2021 के अंतिम दिनों में कोविड नियमों में ढील दी थी. 30 दिसंबर को सरकार ने कर्फ्यू को भी खत्म कर दिया जो मार्च 2020 से ही लागू था. फिलहाल बूस्टर डोज और टीकाकरण अभियान जारी है.

ये भी पढ़ें:

Covid-19: इस देश के राष्ट्रपति दूसरी बार हुए कोरोना वायरस से संक्रमित, अब ऐसे करेंगे काम

क्वारंटाइन और जांच करने के नियमों में ढील

दक्षिण अफ्रीका में शुरुआत में क्वारंटाइन (Quarantine) और संक्रमितों के संपर्क में आने की जांच करने के नियमों में भी ढील दी गई थी लेकिन उसे बाद में वापस ले लिया गया.  सीरो सर्वेक्षण (Sero Survey) के अनुसार कोविड-19 से टीकाकरण कराने वाले या नहीं कराने वाले 50 साल से अधिक उम्र के 79 से 93 फीसदी लोगों में एंटीबॉडी मिली, इसी वर्ग में पिछली लहरों में अस्पताल में भर्ती होने के अधिक मामले आए थे. सीरो सर्वे के आंकड़े दिखाते हैं कि देश की बड़ी आबादी में प्राकृतिक संक्रमण से और टीकाकरण से पहले ही कोविड के गंभीर संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक क्षमता विकसित हो चुकी है.

ये भी पढ़ें:

कंगाल Pakistan अब हुआ आर्थिक गुलाम, NSA मोईद यूसुफ ने माना इमरान सरकार अब अपनी नीतियां लागू नहीं कर सकती