दरवाजे पर लगी घंटी के लिए इस शख्स को भरना होगा एक करोड़ हर्जाना, जानें क्या है मामला?

लंदन: इंग्लैंड (England) में रहने वाली एक शख्स को अपनी डोरबेल (Doorbell) के चलते इतना भारी-भरकम हर्जाना देना पड़ सकता है कि सुनकर आपके भी होश उड़ जाएंगे. शख्स की पड़ोसी ने डोरबेल पर आपत्ति जताते हुए अदालत का रुख किया है और कोर्ट उसकी दलीलों से काफी हद तक सहमत है. ऐसे में शख्स को एक लाख पाउंड यानी कि करीब एक करोड़ रुपये चुकाने पड़ सकते हैं.    

2019 में खरीदी थी Doorbell

‘द सन’ की रिपोर्ट के अनुसार, मामले की सुनवाई के दौरान अदालत ने इंग्लिश काउंटी Oxfordshire में रहने वाले जॉन वुडार्ड (John Woodard) से कहा है कि उन्हें अपनी पड़ोसी डॉ मैरी फेयरहर्स्ट (Dr Mary Fairhurst) को हर्जाना देना पड़ सकता है. कोर्ट ने वुडार्ड की डोरबेल को उनकी पड़ोसी की गोपनीयता का उल्लंघन और उत्पीड़न माना है. 45 वर्षीय जॉन वुडार्ड ने 2019 में कार चोरी की घटना के बाद खास घंटी लगाई थी, जो अब उनके लिए मुसीबत बन गई है.

ये भी पढ़ें -जलती मोमबत्ती के पास खड़े होकर Deodorant लगा रहा था लड़का तभी हुआ जोरदार धमाका, मुश्किल से बची जान

घंटी में लगा है Camera, Microphone  

जॉन वुडार्ड के मुख्य दरवाजे पर लगी घंटी में एक कैमरा और माइक्रोफोन फिट है. जिससे वो घर के बाहर भी नजर रख सकते हैं और घर आने वाले हर व्यक्ति की जानकारी जुटा सकते हैं. उनकी पड़ोसी डॉ मैरी फेयरहर्स्ट ने इस डोरबेल को अपनी गोपनीयता का उल्लंघन बताया है. उन्होंने कोर्ट से कहा कि कैमरे वाली घंटी से वो हर पल वुडार्ड की निगरानी में रहती हैं. इस वजह से उन्हें प्रताड़ित महसूस होता है. 

Complaint का नहीं हुआ कोई असर

मैरी फेयरहर्स्ट ने अदालत को यह भी बताया कि जब उन्होंने पड़ोसी जॉन वुडार्ड से इस संबंध में शिकायत की, तो उन्होंने बेहद बुरा बर्ताव किया. वुडार्ड ने उनकी चिंताओं को नजरअंदाज करते हुए डोरबेल हटाने से साफ इनकार कर दिया. ऐसे में उनके पास अदालत का दरवाजा खटखटाने के आलावा कोई विकल्प नहीं था. न्यायाधीश मेलिसा क्लार्क सुनवाई के दौरान माना कि वुडार्ड ने डेटा संरक्षण अधिनियम 2018 के साथ-साथ सामान्य डेटा संरक्षण विनियमन का उल्लंघन किया है. 

UK के इतिहास में पहला मामला

ब्रिटेन के इतिहास में यह संभवतः पहला ऐसा मामला होगा जब डोरबेल के लिए किसी पर भारी-भरकम जुर्माना लगाया गया हो. माना जा रहा है कि कोर्ट आरोपी को लाख पाउंड पीड़ित महिला को बतौर हर्जाना देने का आदेश दे सकती है. जॉन वुडार्ड ने यह घंटी अमेज़न से खरीदी थी. वहीं, कंपनी ने अपने ग्राहकों से कहा है कि इस डोरबेल का इस्तेमाल सावधानी से किया जाना चाहिए, ताकि किसी की गोपनीयता प्रभावित न हो.