किम जोंग उन के पीछे कैप्टन अमेरिका की ड्रेस में ये कौन है? क्या सुपर सैनिक बनाने में जुटा नॉर्थ कोरिया

Podcast

नई दिल्ली: आज हम आपको एक ऐसे फिल्मी सुपर हीरो के बारे में बताते हैं जो इंसानों की सभ्यता को बचाने के लिए अक्सर अंतरिक्ष की यात्रा करता रहता है. इस काल्पनिक सुपर हीरो का नाम है कैप्टन अमेरिका, जो सुपर हीरोज की टीम Avengers का हिस्सा हैं. कैप्टन अमेरिका एक ऐसे शक्तिशाली किरदार का नाम है जो अपने दुश्मन पर तेजी से वार कर सकता है, और उसका रिएक्शन टाइम भी बहुत जबरदस्त है.

कैप्टन अमेरिका नहीं ये है कैप्टन नॉर्थ कोरिया…

लेकिन अब इसी कैप्टन अमेरिका की तर्ज पर उत्तर कोरिया में एक ऐसा सैनिक देखा गया है जिसे सोशल मीडिया पर कैप्टन नॉर्थ कोरिया (Captain North Korea) कहा जा रहा है. मंगलवार को उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग (Pyongyang) में एक सैन्य प्रदर्शन हुआ. जिसमें उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन भी शामिल हुए. लेकिन इस दौरान सबकी नजर नीले रंग की ड्रेस में मौजूद एक सैनिक पर टिक गई. इस सैनिक की ड्रेस कैप्टन अमेरिका की ड्रेस की तरह थी. बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि नॉर्थ कोरिया सुपर हीरोज की तर्ज पर ऐसे सैनिकों का निर्माण कर रहा है जिन्हें हराना असंभव होगा. लेकिन बहुत सारे लोग उत्तर कोरिया के इस सैनिक का मजाक भी बना रहे हैं और कह रहे हैं कि ये कैप्टन अमेरिका का सस्ता और हल्का वर्जन है. 

सैन्य प्रदर्शनी के जरिए दिखााई ताकत

लेकिन क्या नॉर्थ कोरिया किसी भी कीमत पर सच में ऐसी सेना बनाना चाहता है जिन्हें हराना लगभग नामुमकिन होगा. इसका ऐलान खुद नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने किया है. इसी सैन्य प्रदर्शनी में कुछ सैनिकों ने अपनी मजबूती और अद्भुत क्षमता का प्रदर्शन भी किया. 

सुपर सैनिक बनाने की तैयारी

नॉर्थ कोरिया के ये सैनिक सच में अजेय हैं या नहीं ये तो कहा नहीं जा सकता. लेकिन पूरी दुनिया में ऐसे सैनिकों के निर्माण पर काम चल रहा है जिन्हें युद्ध में हराना वाकई में असंभव होगा. वर्ष 2017 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने कहा था कि परमाणु बम से भी खतरनाक एक हथियार जल्द ही दुनिया के सामने आ सकता है उनका इशारा ऐसे सुपर सैनिकों की तरफ ही था.

ये भी पढ़ें- Video: सैनिकों ने दिखाए ऐसे करतब, ताली बजाने से खुद को नहीं रोक सका तानाशाह

रोबोट करेंगे सीमा की सुरक्षा? 

चीन इस काम में सबसे आगे है. चीन Gene Editing के जरिए ऐसे सैनिक बना रहा है जिन्हें न सर्दी लगेगी, न गर्मी, जिन्हें न थकावट होगी और न ही दर्द का एहसास होगा. इसके अलावा चीन और अमेरिका ऐसे रोबोट्स भी बना रहे हैं जिन्हें सैनिक एक वर्दी की तरह पहन सकेंगे.

ठीक वैसे ही जैसे सुपर हीरो आयरन मैन आयरन सूट पहनता है. ये आयरन सूट एक काल्पनिक रोबोट है. जो आयरन मैन को असिमित शक्तियां देता है. चीन ने अगर एक बार ऐसे सैनिक बनाने में सफलता हासिल कर ली तो वो आराम से ये टेक्नोलॉजी उत्तर कोरिया जैसे देशों को भी दे सकता है. इसलिए हो सकता है कि तानशाह किम जोंग उन को ये भरोसा है कि एक ना एक दिन वो एक ऐसी सेना का निर्माण कर लेंगे जो युद्ध में अजय होगी.

LIVE