90 की उम्र में सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री बने स्टार ट्रेक के विलियम शैटनर

Becomes oldest Space Traveller: 90 साल की उम्र में एक्टर विलियम शैटनर ने अब तक के सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. स्टार ट्रेक के विलियम शैटनर एक सब-ऑर्बिटल यानी उपकक्षीय उड़ान ट्रिप पर ब्लू ओरिजिन रॉकेट शिप पर सवार हुए थे और अमेरिका के राज्य टेक्सास के रेगिस्तान में बुधवार को सफलापूर्वक उतरें. लगभग दो दशक पहले अमेरिका के अरबपति व्यवसायी और अमेजन के संस्थापक, जेफ बेजोस ने ब्लू ओरिजिन का गठन किया था. बेजोस की कंपनी ने ही अपनी दूसरी पर्यटक की उड़ान भरी थी.

बता दें कि सब ऑर्बिटल ट्रिप पर चार अंतरिक्ष यात्री भेजे गए थे. जिनमें से शैटनर एक थे. शैटनर 60 फुच ऊंचे (18.3 मीटर) अंतरिक्ष यान पर बैठकर अंतरिक्ष की यात्रा करने में सफल रहे. वो पैराशूट से बुधवार को टेक्सास के रेगिस्तान में सफलापूर्वक उतरें. लोगों ने बताया कि अंतरिक्ष यात्रियों का पैराशूट जैसे ही नीचे उतरा चारों तरफ धूल का गुब्बार उठ गया और काफी देर तक हवा में चारों तरफ धूल फैला रहा.

मिली जानकारी के मुताबिक सभी चारों अंतरिक्ष यात्रियों ने लगभग चार मिनट तक उड़ान के दौरान भारहीनता का अनुभव किया. दरअसल, अंतरिक्ष यान बहुत तेजी के साथ ऊपर जाता है और आकाश की सीमा को छूता है. इसी दौरान उसमें बैठे यात्री भारहीनता का अनुभव करते हैं.

इस मामले में और अधिक जानकारी देते हुए बताया गया कि अंतरिक्ष में मान्यता प्राप्त सीमा रेखा से ऊपर तक की यात्रा तय की गई. बता दें कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सीमा रेखा को कर्मन रेखा के नाम से जाना है. यह रेखा पृथ्वी से लगभग 62 मील ऊपर है.

जेफ बेजोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन ने 20 जुलाई को पहली सफल उड़ान भरी थी. इस उड़ान में अंतरिक्ष पर्यटन के तौर पर जेफ बेजोस के साथ तीन अन्य अंतरीक्ष यात्री थे. सभी लोगों ने अंतरिक्ष के किनारे तक उड़ान भरा और लगभग 10 मिनट, 10 सेकेंड के बाद यात्रा से वापस धरती पर आ गए. शैटनर से पहले 82 साल की महिला अंतरिक्ष यात्री एविएटर वैली फंक सबसे उम्रदराज व्यक्ति थी. लेकिन विलियम शैटनर ने अबतक सबसे उम्रदराज अंतरिक्ष यात्री बनने का रिकॉर्ड अपने नाम हासिल कर लिया है.

जानिए कौन हैं विलियम शैटनर
इस साल मार्च महीने में शैटनर 90 साल के हो चुके हैं. शैटनर का जन्म 22 मार्च, 1931 को कनाडा में हुआ था. यह कनाडाई अभिनेता के रूप में जाने जाते हैं. वह एक अभिनेता होने के साथ ही लेखक, डायरेक्टर, प्रड्यूसर, स्क्रीनराइटर और गायक हैं. अब वह अंतरिक्ष यात्री भी बन गए हैं. 

BSF को अधिक अधिकार मिलने पर पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी ने जताई कड़ी आपत्ति, जानें क्या है पूरा मामला

Manmohan Singh Health Update: पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की तबीयत बिगड़ी, AIIMS में भर्ती