अफगानिस्तान के विदेश मंत्री बोले- तालिबान सरकार नहीं होने देगी आतंकियों के लिए धरती का इस्तेमाल

Afghanistan News: अफगानिस्तान में नई तालिबान सरकार में विदेश मंत्री अमीर खान मुत्तकी ने कहा है कि सरकार आतंकवादियों को अन्य देशों पर हमला करने के लिए उसके क्षेत्र का इस्तेमाल करने से रोकेगी. मुत्तकी ने कहा है कि सरकार अपने वादों को लेकर प्रतिबद्ध है कि वह आतंकवादियों को अपने क्षेत्र का इस्तेमाल दूसरों पर हमला करने के लिए कतई नही करने देगी.

तालिबान की तरफ से एक सप्ताह पहले अफगानिस्तान में अंतरिम सरकार का गठन करने के बाद अपने पहले संवाददाता सम्मेलन में मुत्तकी ने यह समय सीमा नहीं बताई कि सरकार कितने समय तक रहेगी या सरकार में अन्य गुटों, अल्पसंख्यकों या महिलाओं को शामिल किया जायेगा या नहीं. चुनावों की संभावना के बारे में पूछे जाने पर, मुत्तकी ने मांग की कि अन्य देश अफगानिस्तान के आंतरिक मुद्दों में हस्तक्षेप न करें.

पिछले साल अमेरिका के साथ एक समझौते के तहत, तालिबान ने अल-कायदा और अन्य आतंकवादी समूहों के साथ संबंध तोड़ने और यह सुनिश्चित करने का वादा किया था कि वे अपने क्षेत्र से अन्य देशों को कोई खतरा पैदा नहीं होने देगा. समझौते के बारे में पूछे जाने पर मुत्तकी ने कहा, ‘‘हम किसी भी व्यक्ति या किसी भी समूह को किसी अन्य देश के खिलाफ अपनी भूमि का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देंगे.’’

अफगानिस्तान के विदेशी संबंधों पर मुत्तकी ने कहा कि तालिबान अमेरिका समेत दुनिया के देशों के साथ अच्छे द्विपक्षीय संबंध रखना चाहता है. उन्होंने कहा, “हम चाहते हैं कि वे अफगानिस्तान पर दबाव न डालें क्योंकि दबाव काम नहीं करता है और न ही अफगानिस्तान और न ही दुनिया के देशों को इससे फायदा होगा.”

अमीर खान मुत्तकी ने चीन और पाकिस्तान के राजदूत से भी अलग-अलग मुलाकात की. तुलु न्यूज़ के मुताबिक, अफगानिस्तान में चीन के राजदूत वांग यू ने मुत्तकी से मुलाकात की. इस मुलाकात को लेकर तालिबान के प्रवक्ता मोहम्मद नईम ने कहा कि चीन ने मानवीयता सहायता के तौर पर 15 मिलियन (डेढ़ करोड़) डॉलर का वादा किया है. इसके साथ ही चीन ने अफगानिस्तान के लिए लगातार मदद का भी भरोसा दिया है.

ये भी पढ़ें:

Afghanistan News: चीनी राजदूत से मिले अफगानिस्तान के विदेश मंत्री अमीर मुत्तकी, बीजिंग ने डेढ़ करोड़ डॉलर देने समेत किया ये वादा

Afghanistan News: अफगानिस्तान की महिलाओं ने रंगीन कपड़ों में तस्वीरें शेयर कर तालिबान के हिजाब फरमान का ऐसे किया विरोध