Google Chrome ब्राउजर फौरन करें ये काम, नहीं तो होगी बड़ी मुसीबत

Chrome Alert: यदि आप ब्राउजिंग और इंटरनेट (Internet Browsing) से जुड़े काम के लिए गूगल क्रोम (Google Chrome) का यूज करते हैं तो इस खबर को नजरअंदाज न करें. ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. दरअसल सरकार की ओर से इसे लेकर एक महत्वपूर्ण चेतावनी दी गई है, जिस पर आपको भी ध्यान देना चाहिए. इससे आप हैकर्स (Hackers) के जाल में फंसने से बच जाएंगे और आपका पर्सनल डेटा (Personal Data) और बैंक अकाउंट (Bank Account) दोनों ही सुरक्षित रहेंगे. आइए आपको विस्तार से बताते हैं क्या है असली खतरा और क्यों सरकार ने जारी की है चेतावनी.

ये है सरकार का अलर्ट

इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेसपॉन्स टीम (CERT-In) ने उन यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है, जो क्रोम (Chrome) वर्जन 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन को यूज कर रहे हैं. CERT-In का कहना है कि ऐसे लोग हैकर्स का शिकार बन सकते हैं. CERT-In ने अपनी एडवाइजरी में बताया है कि गूगल (Google) क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) के 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन में कई कमियां मिली हैं. यह टाइप कंफ्यूजन के कारण V8 में इस्तेमाल करने के लिए सेफ नहीं है. इसने वेब ऐप, यूजर इंटरफेस, स्क्रीन कैप्चर, फाइल एपीआई, ऑटो-फिल और डेवलपर्स टूल्स जैसी कई कमियां हैं. ये सभी चीजें आपके डिवाइस के हैक होने की खतरे को बढ़ाती हैं. इसके बाद आसानी से आपका डेटा और बैंक से जुड़ी जानकारी हैकर्स (Hackers) के हाथ लग सकती हैं. इस खतरे को देखते हुए ही गूगल भी लोगों से पुराने वर्जन को अपडेट करने की सलाह दे रही है.

ये भी पढ़ें : WhatsApp Tips: व्हाट्सऐप पर आपको किसी ने कर दिया है ब्लॉक, जानिए कैसे भेज सकते हैं उसको मैसेज

इस तरह करें अपडेट

सबसे पहले आप अपने गूगल क्रोम ब्राउजर (Chrome Browser) को चेक करें और देखें कि कौन सा वर्जन आप इस्तेमाल कर रहे हैं. अगर आप 97.0.4692.71 से पुराने वर्जन में हैं तो फौरन उसे नीचे बताए गए तरीकों से अपडेट कर लें.

  • सबसे पहले क्रोम ब्राउजर ओपन करें और फिर Menu ऑप्शन में जाएं.
  • अब आपको Help ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपको About Google Chrome का ऑप्शन दिखाई देगा. यहां आपका क्रोम ब्राउजर अपडेट करने का विकल्प मिलेगा. क्लिक करते ही ब्राउजर अपडेट होने लगेगा.
  • एक बार जब ब्राउजर अपडेट हो जाएगा तो आपको Relaunch पर क्लिक करना होगा.

ये भी पढ़ें : Phone IP Rating: क्या होता है फोन की IP68, IP67 रेटिंग का मतलब, जानिए कौनसी है बेहतर और क्यों