ऐस ऐप से रहें दूर नहीं तो बैन हो जाएगा आपका WhatsApp अकाउंट

Avoid WhatsApp Delta : इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप की बात होती है तो वॉट्सऐप (WhatsApp) का नाम सबसे पहले आता है. यह ऐप दुनिया में सबसे ज्यादा इंस्टॉल किए गए ऐप में से एक है. मेटा (Meta) के स्वामित्व वाली यह कंपनी यूजर्स को लगातार नए फीचर्स देती रहती है. पर इसके बाद भी यूजर्स कुछ ज्यादा और अलग की चाह में इसकी तरह दिखने वाले डुप्टिलकेट ऐप का भी इस्तेमाल करने लगते हैं. इसी तरह का एक ऐप है वॉट्सऐप डेल्टा (WhatsApp Delta). इसमें दिए गए कुछ यूनीक फीचर्स की वजह से इस ऐप का यूज बड़ी संख्या में लोग कर रहे हैं. अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको सावधान होने की जरूरत है. इस डुप्लिकेट ऐप की वजह से आपका असली वॉट्सऐप अकाउंट बैन हो सकता है. आइए जानते हैं क्या है वॉट्सऐप डेल्टा और कैसे इसकी वजह से आपका अकाउंट बैन हो सकता है.

क्या है वॉट्सऐप डेल्टा (WhatsApp Delta)

दरअसल इंटरनेट पर कई ऐसे डेवेलपर्स हैं जिन्होंने वॉट्सऐप मोड का अपना ही वर्जन बना रखा है. इस तरह का एक वर्जन है वॉट्सऐप डेल्टा या जीबी वॉट्सऐप (GB WhatsApp). इसे डेल्टालैब्स स्टूडियों ने बना रखा है. इन दोनों ही वर्जन में आपको कई कस्टमाइजेशन ऑप्शन मिलते हैं. आप इसमें प्राइमरी कलर, एक्सेंट कलर, ऐप्लिकेशन थीम, कस्टम फॉन्ट स्टाइल होम यूआई, मैसेज यूआई आदि को चेंज कर सकते हैं. इसके अलावा इस ऐप में ऑटो रिप्लाई, थर्ड पाटी वीडियो प्लेयर, ऑनलाइन स्टेटस हाइड टाइपिंग नोटिफिकेशन और डु नॉट डिस्टर्ब जैसे फीचर्स भी मिलते हैं. इसके अलावा इसके जरिए बड़ी से बड़ी फाइल को भी सेंड किया जा सकता है. इस ऐप का सबसे खास फीचर है भेजे गए मैसेज को भी मॉडिफाई करने का विकल्प. इसमें अगर आपने किसी को मैसेज भेज दिया है, तो भी उसे एडिट कर सकते हैं. यह मैसेज रिसीवर के स्क्रीन पर भी अपडेट हो जाता है. यही वजह है कि इस ऐप की पॉपुलैरिटी लगातार बढ़ रही है.

वॉट्सऐप ने दी चेतावनी

क्योंकि इस तरह के ऐप ओरिजनल ऐप के डुप्लिकेट होते हैं. ऐसे में ये गूगल प्ले स्टोर पर नहीं मिलते हैं. इन्हें ऑनलाइन APK द्वारा डाउनलोड किया जाता है. इसके लगातार यूज को देखते हुए अब वॉट्सऐप ने अपने यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है. कंपनी का कहना है कि अगर उसके यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल करते पाए गए तो वह उनके अकाउंट पर बैन लगा देगा.

ये भी पढ़ें 

Amazon Prime Membership Price: Amazon Prime मेंबरशिप प्लान 50 पर्सेंट तक महंगा, 13 दिसंबर से पहले रिन्यू करा लें प्लान

Google Message New Features: Google अपने Message App में लाया नया फीचर, अब iOS और Android यूजर्स की दूरी होगी कम