Facebook और Instagram पर WhatsApp जैसी चैट सिक्योरिटी मिलने में देरी

Facebook Messenger, Instagram End-To-End Encryption Update: मेटा (Meta) के सुरक्षा प्रमुख एंटीगोन डेविस के अनुसार, फेसबुक मैसेंजर और इंस्टाग्राम को डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन 2023 में मिलेगा. हालांकि, कंपनी ने इसी साल अप्रैल में एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणी की थी कि इस फीचर के समयसीमा 2022 है. लेकिन, इसे 2023 कर दिया गया है. हालांकि, व्हाट्सएप में डिफ़ॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर है. बता दें कि व्हाट्सएप का मालिकाना हक भी मेटा के पास ही है.

डेविस ने संडे टेलीग्राफ में लिखा, “हम इसके लिए समय ले रहे हैं. हमारी सभी मैसेजिंग सेवाओं में डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के वैश्विक रोलआउट को खत्म करने की योजना नहीं है.” उन्होंने कहा कि कंपनी “लोगों के निजी संचार की रक्षा करने और लोगों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए” दृढ़ संकल्पित है.

डिफ़ॉल्ट एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन में देरी क्यों?
उन्होंने कहा कि इस कदम में देरी करने का निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि कंपनी यह सुनिश्चित करना चाहती है कि एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से आपराधिक गतिविधि को रोकने के प्रयासों में बाधा न आए. उन्होंने यह भी लिखा कि मेटा यूजर्स को सुरक्षित रखने और अधिकारियों की सहायता करने के लिए “हमारे ऐप, अकाउंट डिटेल्स और यूजर्स की रिपोर्ट में गैर-एन्क्रिप्टेड डेटा के संयोजन का इस्तेमाल करेगी.”

उन्होंने आगे लिखा, “कुछ ऐतिहासिक मामलों की हमारी हालिया समीक्षा से पता चला है कि हम अभी भी अधिकारियों को महत्वपूर्ण जानकारी मुहैया करने में सक्षम होंगे, भले ही उन सर्विसेस को एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड किया गया हो.”

हालांकि, आपको बता कि फेसबुक मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड वॉयस और वीडियो कॉल है. मैसेंजर में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट का ऑप्शन भी है. हालांकि, इसे व्यक्तिगत संपर्क के लिए ‘सीक्रेट चैट’ के रूप में एनेबल करना होता है.

ये भी पढ़ें-

Best Recharge Plan: अब अचानक मोबाइल डेटा खत्म होने पर रीचार्ज के लिए नो टेंशन, Jio दे रहा डेटा लोन

iPhone 14 Features: आईफोन 14 सीरीज में हो सकता है USB-C पोर्ट, कई रिपोर्ट्स से तेज हुईं अटकलें