Kamalnath का शिवराज पर तंज ‘मुंह चलाने और सरकार चलाने में अंतर’, MP देश में चौथा सबसे गरीब राज्य

भोपाल: मध्य प्रदेश (Madhaya Pradesh) के पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ (Kamalnath) एक बार फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh) पर हमलावर दिखे. नीति आयोग ने देश का पहला बहुआयामी गरीबी सूचकांक (MPI) जारी किया है, जिसमें बिहार देश का सबसे गरीब राज्य है. इसके बाद झारखंड (42.16%), उत्तर प्रदेश (37.79%) और फिर चौथे नंबर पर मध्य प्रदेश (36.65%) का नंबर आता है. इसे लेकर कमलनाथ ने शिवराज सरकार पर हमला किया.

मुंह चलाने और सरकार चलाने में अंतर
कमलनाथ ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान की सरकार में हम कई वर्षों से कुपोषण, महिलाओं पर अत्याचार, अपराध, किसानों की आत्महत्या, बेरोजगारी, आत्महत्याओं, भ्रष्टाचार, अवैध उत्खनन में देश के टॉप राज्यों में हैं. अब गरीबी में भी हम देश के टॉप राज्यों में आ गए हैं. मैंने तो हमेशा से ही कहा है कि मुंह चलाने और सरकार चलाने में अंतर होता है. नीति आयोग के इस सूचकांक ने भाजपा सरकार के 17 वर्ष के स्वर्णिम मध्यप्रदेश सहित तमाम झूठे दावों और घोषणाओं की पोल खोल कर रख दी है. प्रदेश का नाम कई सूचकों में देश के शीर्ष 5 ग़रीब राज्यों में शामिल है.

MP पंचायत चुनाव: 6 दिसंबर के बाद तारीखों का एलान संभव, परिसीमन निरस्त करने से हुआ प्रभावित

मध्यप्रदेश देश में चौथा सबसे गरीब राज्य
बता दें नीति आयोग ने पहले राष्ट्रीय बहुआयामी गरीबी सूचकांक-एमपीआई जारी किया है, उसमें मध्यप्रदेश का नाम देश में चौथे सबसे गरीब राज्य में सामने आया है. मध्यप्रदेश में 36.65 फ़ीसदी आबादी गरीबी रेखा से नीचे है. इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए कमलनाथ ने ट्वीट कर प्रदेश की बीजेपी सरकार पर जमकर हमला किया.

 

बीजेपी विधायक की सफाई 
कमलनाथ के आरोपों का बीजेपी विधायक ने सफाई दी है. बीजेपी विधायक और प्रवक्ता राम दांगोरे ने कहा कि हमारी सरकार अंत्योदय पर काम करती है. अंतिम व्यक्ति तक सरकार की योजनाएं पहुँचे, ये बीजेपी सरकार का लक्ष्य है. 60 साल तक देश में कांग्रेस की सरकार रही, इन्होंने हमेशा गरीबों को छिपाया. हमारी सरकार गरीबों को ढूंढ ढूंढ कर उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दे रही है. हम हर गरीब का बीपीएल कार्ड बना रहे हैं. कांग्रेस की सरकार में जिन लोगों के बीपीएल कार्ड बने थे उनके आज मकान खडे हैं. हम गरीबों को सामने ला रहे हैं. उन्हें योजनाओं का लाभ दे रहे हैं, इसलिए यह आंकड़ा भी सामने आया है.  कांग्रेस की सरकार में ये आंकड़े कभी नहीं आये क्योंकि इन्होंने गरीबो के लिए कुछ किया ही नहीं.

Watch Live Tv