यूपी बोर्ड ने शिक्षकों के लिए जारी किए जरूरी निर्देश, अगले महीने तक कर लें ये काम

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 (UP Vidhan sabha Chunav 2022 ) के बाद यूपी बोर्ड के 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी. उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UP Board Exam 2022) के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने बोर्ड परिक्षाओं के संबंध में जरूरी अपडेट जारी किया है. इसमें उन्होंने कहा है कि स्कूल के शिक्षकों को कक्षा 9 से 12 तक के सभी स्टूडेंट्स की अर्द्धवार्षिक परीक्षा में आए नंबर को बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड करना होगा. 

आधार वेरिफिकेशन के लिए अब नहीं होगी फिंगरप्रिंट की जरूरत, UIDAI बना रहा ये खास प्लान

वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे नंबर 
यूपी बोर्ड के शैक्षणिक सत्र 2021-22 से जुड़ी ये बड़ी खबर है. इसके तहत कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की अर्द्धवार्षिक परीक्षा (UP Board Half Yearly Exams) के अंक अब ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे. स्कूल टीचर्स के साथ ही छात्रों और अभिभावकों को भी इसकी जानकारी जरूर होनी चाहिए. अगर आप भी यूपी बोर्ड (UP Board) के छात्र हैं तो स्कूल से जरुर सुनिश्चित करवा लें कि आपका नंबर वेबसाइट पर अपलोड है या नहीं. 

UPPSC Recruitment: सरकारी अस्पतालों में करीब 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, यहां जानें डिटेल

शिक्षकों को करना होगा ये काम
आपको बता दें, परीक्षा में मिले अंक को  3 दिसंबर 2021 तक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपलोड करने होंगे. इन सभी काम के लिए बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला ने शिक्षकों को आदेश जारी कर दिया है और कहा कि जल्द से जल्द इसपर शुरू हो, ताकि सभी  स्टूडेंट्स के नंबर वेबसाइट पर समय से अपलोड हो जाए. 

PM मोदी कल रखेंगे एशिया के चौथे सबसे बड़े जेवर एयरपोर्ट की नींव, जानिए क्यों है खास

चुनाव से पहले होंगे प्री बोर्ड पेपर 
सभी बोर्ड की तरह यूपी बोर्ड भी कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं आयोजित कराने की तैयारी में जुटा हुआ है. 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम अब उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के बाद आयोजित किए जाएंगे. वहीं, प्री बोर्ड (Pre-Board Exams) चुनाव से पहले ही पूरे करा लिए जाएंगे. 

50 लाख से ज्यादा बच्चे देंगे एग्जाम
साल 2021-22 के हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एग्जाम के लिए राज्य में करीब 51 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने अप्लाई किया है. इनमें 10वीं के एग्जाम के लिए 27 लाख और 12वीं के लिए 23 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं.

WATCH LIVE TV