आधार वेरिफिकेशन के लिए अब नहीं होगी फिंगरप्रिंट की जरूरत, UIDAI बना रहा ये खास प्लान

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhaar Card) रेगुलेटर यूनिक आइ़डेंटिटी अथॉरिटी (UIDAI) की तरफ से एक प्लान पर काम किया जा रहा है. इसमें यूजर्स के स्मार्टफोन को यूनिवर्सनल ऑथेंटिकेटर (Universal Authenticator)  की तरह इस्तेमाल करने की योजना बनाई जा रही है. फिलहाल मौजूदा समय में फिंगरप्रिंट, स्कैन और वन-टाइम पासवर्ड (OTP) ऑथेंटिकेशन के लिए इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन जल्द ही आप ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया को स्मार्टफोन के जरिए पूरा कर सकते हैं. 

UP Scholarship:दिसंबर तक स्टूडेंट्स के खाते में आ जाएंगे छात्रवृत्ति के पैसे, जानें किन छात्रों को नहीं मिलेगा लाभ

UIDAI बना रहा प्लान
आपको बता दें, सभी यूजर्स को अभी राशन और पेंशन जैसी तमाम सुविधाओं का लाभ लेने के लिए फिंगरप्रिंट या फिर आंखों को स्कैन करना होता है, लेकिन जल्द ही ऐसा समय आएगा जब इन सब की जगह स्मार्टफोन का इस्तेमाल किया जा सकेगा.  UIDAI अपने इस प्लान पर काम कर रहा है. 

UPPSC Recruitment: सरकारी अस्पतालों में करीब 1 हजार पदों पर निकली वैकेंसी, यहां जानें डिटेल

तेजी से हो रहा है काम
UIDAI की मानें, तो इस दिशा में तेजी से काम किया जा रहा है. ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि जल्द स्मार्टफोन को यूनिवर्सल ऑथेंटिकेटर की तरह विकसित कर लिया जाएगा. इसके बाद लोगों को सरकारी कामों से जुड़ी सभी सुविधों का लाभ लेने के लिए दफ्तरों या फिर किसी दूसरे सरकारी संस्थान के चक्कर नहीं लगाने पड़ेगें. इस सुविधा के आने के बाद आधार कार्ड (Aadhaar Card) होल्डर घर बैठकर ही अपने आधार कार्ड को वर्चुअली स्मार्टफोन से वेरिफाई कर सकेगा.

UP Free Ration: इस महीने से मिलेगा फ्री में दाल, नमक और तेल, जानें प्रोसेस

इतने स्मार्टफोन का हो सकता ऑथेंटिकेटर के लिए इस्तेमाल 
आपको बता दें, मौजूदा वक्त में कुल 120 करोड़ मोबाइल कनेक्शन मौजूद हैं.  इसमें से लगभग 80 करोड़ स्मार्टफोन को ऑथेंटिकेटर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. हालांकि, इस मामले में अभी कोई ऑफिशियल जानकारी साझा नहीं की गई है कि कैसे मोबाइल को ऑथेंटिकेशन के लिए यूज कर सकते हैं.

इन जगहों पर कर पाएंगे मोबाइल ऑथेंटिकेटर का इस्तेमाल
1. राशन कार्ड बनाने और राशन लेने में 
2. बैंक अकाउंट खोलने के लिए
3. पेंशन बनवाने में
4. नया मोबाइल कनेक्शन लेने में 
5. पैन लिंक कराने
6. डीएल बनवाने में

WATCH LIVE TV