UP Scholarship:दिसंबर तक स्टूडेंट्स के खाते में आ जाएंगे छात्रवृत्ति के पैसे, जानें किन छात्रों को नहीं मिलेगा लाभ

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) की तरफ से छात्र-छात्राओं को हर साल शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति (UP Scholarship) दी जाती है. छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति के लिए जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, उनको सलाह है कि जल्द से जल्द आवेदन कर लें. दरअसल, स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है. इसके बाद कोई भी छात्र स्कॉलरशिप के अप्लाई नहीं कर सकेगा. 

भदोही: मंदिर ट्रस्ट से ढाई करोड़ की चोरी की शातिराना कोशिश, तरीका जान उड़ जाएंगे आपके होश

55 लाख छात्र-छात्राओं को मिलेगी छात्रवृत्ति
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, समाज कल्याण विभाग की तरफ से छात्रों के खातों में 28 दिसंबर तक स्कॉलरशिप्स के पैसे भेज दिए जाएंगे. 15 जनवरी तक सभी छात्रों को पैसा मिल जाएगा. बता दें, पिछले साल कोरोना संकट के चलते 39 लाख छात्र-छात्राओं को ही स्कॉलरशिप मिल पाई थी. इनमें अनुसूचित जाति-जनजाति, सामान्य वर्ग के गरीब, ओबीसी और अल्पसंख्यक छात्र-छात्राएं शामिल हैं, लेकिन इस बार पिछले साल के मुकाबले करीब 16 लाख और अधिक छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति और फीस भरपाई की सुविधा मिलेगी. इस तरह लगभग 55 लाख छात्र-छात्राओं को इस साल पैसे दिए जाएंगे. 

UP Free Ration: इस महीने से मिलेगा फ्री में दाल, नमक और तेल, जानें प्रोसेस

इनकी छात्रों की रुक सकती है स्कॉलरशिप्स
1. उन छात्रों पर कार्रवाई की जा सकती है, जो स्कॉलरशिप्स लेने के बाद भी स्कूल और कॉलेज की फीस नहीं जमा करते हैं. 
2. इस बार डॉक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन भी कई चरणों में किया जाएगा. ताकि फर्जी छात्रवृत्ति लेने वाले स्टूडेंट्स को बाहर किया जा सके.
3. स्कॉलरशिप्स की टीम इस बार फॉर्म के साथ जमा सभी पेपर की जांच करेगी. साथ ही ऑनलाइन आवेदन को भी दो बार चेक किया जाएगा. ऐसे में अगर ऑनलाइन और प्रिंट आउट के पेपर अलग-अलग पाए जाते हैं, तो इस बारे में संबंधित स्टूडेंट्स को मोबाइल फोन पर मैसेज भेजा जाएगा. मैसेज के जरिए छात्रों को एक बार इंफॉर्मेशन को सुधारने का मौका दिया जाएगा. प्रूफ भी देना होगा. अगर कोई छात्र प्रूफ नहीं दे पाता है, तो उसकी स्कॉलरशिप रोक दी जाएगी. 
4. इस बार छात्रों द्वारा लगाई जाने वाली इनकम सर्टिफिकेट भी जांच कराई जाएगी. अगर कोई छात्र परिवार का फर्जी इनकम सर्टिफिकेट लगाएगा तो उस स्टूडेंट्स का भी फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा. इसके साथ ही उसका नाम ब्लैकलिस्ट में भेज दिया जाएगा.

नोट: फॉर्म को भरने के लिए स्टूडेंट्स उत्तर प्रदेश के स्कॉलरशिप्स की ऑफिशयल वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर जाकर छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV