Jalore: भीनमाल के गांवों में चिकित्सा टीम दे रही बेहतर सेवाएं, ग्रामीणों को मिल रहा स्वास्थ्य लाभ

Jalore: राजस्थान के जालोर जिले में मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविर का आयोजन किया जा रहा है. ऐसे में चिकित्सा विभाग द्वारा इन शिविरों माध्यम से ग्रामीणों को निशुल्क चिकित्सा सुविधाओं से लाभान्वित किया जा रहा है. वहीं, इन शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों को ग्राम पंचायत स्तर पर ही बेहतर चिकित्सा सेवाएं दी जा रही है और विभागीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है. इतना ही नहीं शिविर से पहले चिकित्सा विभाग की स्थानीय टीम प्रचार प्रसार भी कर रही है. शिविर को लेकर घर-घर जाकर इसमें मिलने वाले फायदे बताए जा रहे हैं. बीसीएमओ दिनेश विश्नोई ने बताया चिकित्सा विभाग द्वारा मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविर के तहत जिले के भीनमाल क्षेत्र में भागलभीम, पूनासा, मोरसीम में शिविर का आयोजन कर ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की गई. शिविर में अब तक 950 ओपीडी, 350 सीबीसी, 550 ब्लड सुगर, 550 बीपी, 450 बच्चों के स्वास्थ्य की जांच ओर स्कूल के विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग कर आवश्यक दवा देकर उन्हें लाभान्वित किया गया. 

मरीजों की जांच कर दे रहे दवाईयां
बीसीएमओ दिनेश बिश्नोई ने बताया कि मुख्यमंत्री मंत्री की निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविर में चिकित्सा टीम द्वारा संचारी व गैर संचारी, ब्लड शुगर, ब्लड ,प्रसव पूर्व जांच, आंखों की जांच, मोतियाबिंद, टीबी, एएफबी, सिलोकोसिस, कुष्ठ रोग के इलाज किया जा रहे हैं. मरीजों की सभी जांचे मौके पर ही कर उन्हें दवाईयां नि:शुल्क प्रदान की जा रही है. इसके अलावा शिविरों में जननी सुरक्षा योजना, शिशु सुरक्षा, मुख्यमंत्री राजश्री योजना के तहत लाभार्थियों को भी लाभान्वित किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें – Pali: मनोहर अपहरण कांड को 5 साल हो गए, नहीं लगा अभी तक कोई सुराग

टीकाकरण हेतु कर रहे जागरूक
चिकित्सा विभाग की ओर से इन शिविरों में मरीजों की जांच और इलाज के साथ-साथ कोरोना का टीकाकरण कर ग्रामीणों को जागरुक किया जा रहा है. अब तक शिविर में टीकाकरण 450 लोगों को टीकाकरण किया चुका है और वंचित लोगों को टीकाकरण करवाने के प्रेरित किया जा रहा है.

ये डॉक्टर कर रहे जांच
मुख्यमंत्री निरोगी राजस्थान चिरंजीवी शिविर में जनरल फिजिशियन डॉ रूपेश यादव, शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ भगवाना राम जांगिड, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ रविन्द्र परमार, दन्त रोग विशेषज्ञ डॉ. अक्षय बोहरा समेत नर्सिंगकर्मी सेवाएं दे रहे हैं.