गरीब बच्चों के उज्जवल भविष्य की राह बनी यह भागवताचार्य, आध्यात्म के साथ जिंदगी जीने की दे रही सीख

मथुरा: आध्यात्म (Spirituality) की राह दिखाती युवा विदुषी अब शिक्षा (education) की अलख जगाने निकल पड़ी है. सड़कों पर भीख मांगने वाले बच्चों के लिये भागवत सुनाने वाली विदुषी शिक्षा की नई रोशनी लेकर आयी है. आजकल छटीकरा मार्ग स्थित मल्टीलेवल पार्किंग के पास चल रहा स्ट्रीट स्कूल लोगों के लिए आकर्षण का केन्द्र बिंदु बना हुआ है.

गरीब बच्चों को जिंदगी जीने की सीख दे रही भागवताचार्य
सड़क किनारे झुग्गियों में रहने वाले मजदूरों के वो बच्चे जो राह गुजरती गाड़ियों से भीख मांगकर अपने परिवार के साथ दो वक्त की रोटी जुटाने की जद्दोजहद में लगे रहते हैं, जिनका बचपन सिर्फ पेट भरने की जुगत सीखने का जरिया बना हुआ है. युवा भागवत वक्ता नित्या किशोरी अब उन्हें जीने की नई राह दिखाने आयी है. वैसे तो नित्या किशोरी धार्मिक मंचो से लोगों को आध्यात्म की राह पर चलने की प्रेरणा देती हैं. लेकिन इससे परे यह इन गरीब बच्चों को सही ढंग से जिंदगी जीने की सीख भी दे रहीं हैं. 

क्या आप जानते हैं, बहू डिंपल की वजह से मुलायम नहीं बन पाए थे देश के प्रधानमंत्री, पढ़िए मुलायम के लिए कभी न भूलने वाला किस्सा

पिता हैं बैंक से रिटायर्ड अधिकारी
मूल रूप से हरियाणा के रेवाड़ी शहर की रहने वाली नित्या किशोरी के पिता बैंक से रिटायर्ड अधिकारी (retired officer) हैं. पिता की सेवानिवृत्ति (retirement) के बाद परिवार करीब चार साल पहले वृंदावन में आकर रहने लगा. इंग्लिश साहित्य (English literature) में पोस्ट ग्रेजुएशन (post graduation) के बाद एमएड (M.ED) कर रही नित्या किशोरी धर्म की राह पर चल पड़ीं और भागवत सुनाने लगीं.

UP Election 2022: हरदोई में गरजे जितिन प्रसाद, क्षेत्रीय दलों को बताया प्राइवेट लिमिटेड कंपनी

भागवत के माध्यम से लोगों को भगवान से जोड़ने का प्रयास
नित्या बताती हैं, कि इस पाठशाला का नाम बिहारी जी की पाठशाला रखा गया है इसके माध्यम से बच्चों को अच्छी आदतें सिखाई जा रही हैं. पाठशाला के शुरुआती दिनों में 22 बच्चे पढ़ने के लिए आते थे, लेकिन अब 40 बच्चे आते हैं. पहले भागवताचार्य नित्य भागवत के माध्यम से लोगों को भगवान से जोड़ने का काम करती थी, लेकिन अब बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का प्रयास कर रही हूं. बच्चे भी इस पाठशाला में आकर काफी खुश हैं. और इस पाठशाला को हर रोज ज्वाइन करते हैं. बिहारी जी की पाठशाला बच्चों के उज्जवल भविष्य को लिखने में मील का पत्थर साबित होगी.

WATCH LIVE TV