IPL 2021: कौन है इंदौरी Venkatesh Iyer जिसकी बदौलत KKR IPL-13 के फाइनल तक पहुंची

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग से हमेशा ही दुनिया को बड़े-बड़े खिलाड़ी मिले हैं. दुनिया की सबसे बड़ी लीग माने जाने वाली आईपीएल से भारत को भी कई सितारे मिले हैं. इसी बीच भारत को अब एक और स्टार खिलाड़ी वेंकटेश अय्यर इस बड़ी लीग से मिल गया है. जी हां, इस इंदौरी खिलाड़ी के केकेआर में शामिल होते ही पूरी टीम बदल कर रख दी.  वेंकटेश अय्यर के 55 रन की बदौलत आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दूसरे क्वालिफायर के रोमांचक मुकाबले में केकेआर (KKR) ने दिल्ली कैपिटल्स  (DC) को 1 बॉल शेष रहते हुए 3 विकेट से हरा दिया. इसके साथ अब आईपीएल की खिताबे मुकाबले में केकेआर की भिडंत धोनी की चैन्नई सुपर किंग्स के साथ मुकाबला होगा.

IPL 2021: कौन हैं Venkatesh Iyer?, जिसकी बदौलत SRK की टीम ने किया कमाल

इस सीजन अय्यर ने 9 मैच खेले, जिनमें उनकी डेब्यू पारी भी शामिल है. IPL 2021 के 31वें मैच में इंदौर के वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) ने केकेआर (KKR) टीम की तरफ से अपने डेब्यू मैच में बल्लेबाजी करते हुए नाबाद 41 रन की पारी खेल अपनी टीम को जीत दिलाई थी. उनकी इस मैच विनिंग पारी को देख इंदौर स्थित उनके घर में खुशियों का माहौल था.

कौन हैं वेंकटेश अय्यर?
ऑलराउंडर (All-rounder Venkatesh Iyer) वेंकटेश अय्यर की उम्र अभी केवल 26 साल है और वे मध्यप्रदेश के इंदौर के रहने वाले हैं. उन्होंने अभी तक सिर्फ 38 घरेलू टी20 के मुकाबले खेले हैं. इस दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने 21 विकेट भी चटकाए हैं. वेंकटेश ने बल्लेबाजी करते हुए 36 की औसत से 724 रन बनाए हैं. जिसमें 2 अर्धशतक भी शामिल है. इसके अलावा सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उनका स्ट्राइक रेट 138 का है, जो टी20 के लिहाज से बेहद अच्छा माना जाता है. इसके अलावा उन्होंने 10 फर्स्ट क्लास मैच भी खेलें हैं, जिसमें 545 रन, 7 विकेट और 24 लिस्ट मैच में 849 रन, 10 विकेट झटके हैं.

आईपीएल 2021 में उनका प्रदर्शन
वहीं आईपीएल की बात की जाए तो अय्यर ने आईपीएल 2021 में 9 मैच खेले हैं. जिसमें 125 की स्ट्राइक रेट और 40 की औसत से उनके नाम 320 रन हैं. वेंकटेश अय्यर ने इन 9 मैचों में 3 बार 50 से ज्यादा का स्कोर भी बनाया है. गौर करने वाली बात यह है कि वेंकटेश अय्यर ने 9 मैचों में 3 विकेट भी चटकाएं हैं.

198 की पारी ने खींचा सबका ध्यान
गौतलब है कि इस साल फरवरी में विजय हजारे ट्रॉफी (Vijay Hazare Trophy) के मैच खेलें गए थे. इस टूर्नामेंट में इंदौर के इस ओपनर बल्लेबाज वेंकटेश  ने पंजाब के खिलाफ 198 रन की विस्फोटक पारी खेली थी. उन्होंने 146 गेंद का सामना करते हुए 20 चौके और 7 छक्कों की मदद से 198 रन जड़ दिए. इसमें से  122 रन सिर्फ चौके और छक्कों से बनाए थे. 

दिग्गजों ने की तारीफ
बता दें कि केकेआर के उभरते सलामी बल्लेबाज और तेज गेंदबाज वेंकटेश अय्यर के खेल की तारीफ दिग्गजो ने भी की है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शेन वॉटसन ने कोलकाता के बल्लेबाजी क्रम की सराहना करते हुए कहा कि केकेआर ने चीजों को बदला है. जब से शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने ओपनिंग शुरू की उनकी टीम ने बढ़त बनाई है. वहीं  भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के एक कॉलम में ये बात मानी है कि वेंकटेश अय्यर आने वाले समय में भारतीय टीम के लिए बड़े कारगर साबित हो सकते हैं. 

UPSC पासआउट कैंडिडेट से जानिए सफलता के मंत्र, CM ने बताया- तीन तरह के अफसर होते हैं, जानिए

कोलकाता को मिला ओपनर!
आईपीएल में अब केकेआर के लिए राहत की बात ये है कि उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में वेंकटेश अय्यर मिल गए हैं. केकेआर की तरफ से देखा गया है कि कभी सुनील नारायण तो कभी राहुल त्रिपाठी को आजमाया जा रहा था.

WATCH LIVE TV