उप चुनाव के लिए CEO ने बीएलओ को लिखा पत्र, शत प्रतिशत मतदान की अपील

Jaipur: प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव में मतदान शत प्रतिशत हो इसके लिए निर्वाचन विभाग सीईओ प्रवीण गुप्ता ने सभी बीएलओ को व्यक्तिगत अर्द्धशासकीय पत्र लिखा है. जिसमें उन्होंने शत प्रतिशत मतदान की अपील की है. पत्र में कहा गया कि जिन मतदान केंद्रों का VTR 65% से कम हो वहां संपूर्ण श्रम, धैर्य और समर्पण से काम करें. सभी बीएलओ हर शनिवार, रविवार को मतदान केंद्रों पर उपस्थित रहकर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें. 

यह भी पढ़ें-SOG की रडार पर भजनलाल विश्नोई, पृथ्वीराज मीणा को उपलब्ध कराया था J सीरीज का पेपर

सीईओ ने पत्र में क्या लिखा
मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता की ओर से जारी पत्र में कहा गया कि सशक्त लोकतंत्र की धुरी हमारे मतदाता के वोट पर केन्द्रित होती है. राज्य के विधानसभा क्षेत्रों उदयपुर जिले की वल्लभनगर और प्रतापगढ़ जिले की धरियावद विधानसभा में उप चुनाव को लेकर 30 अक्टूबर को मतदान होना है. बीएलओ वो कड़ी है जो निर्वाचन विभाग को मतदाता से सीधा जोड़ता है. मतदान प्रक्रिया में बीएलओ की भूमिका मील का पत्थर साबित हो सकती है. हमारा लक्ष्य है कि चुनावों में मतदान प्रतिशत में आशातीत अभिवृद्धि हो. ऐसे में आपसे व्यक्तिगत अपील करता हूं कि उप चुनाव के परिप्रेक्ष्य में सभी मतदान केन्द्रों पर शत-प्रतिशत मतदान के लिए दृढ़ प्रयास करें यह आपका और हमारा साझा संकल्प है.

विशेष रूप से जिन मतदान केन्द्रों पर वीटीआर 65 प्रतिशत से कम है, वहीं बीएलओ अपने सम्पूर्ण श्रम, बल, धैर्य और समर्पण से काम करें और विभाग की इस मुहिम में अपना अमूल्य योगदान दें. प्रत्येक शनिवार या रविवार को मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहकर मतदाता सूचना केन्द्र के रूप में स्थापित कर ईवीएम वीवीपेट से मतदान की प्रक्रिया वैध दस्तावेजों की सूची, मतदान के दौरान DO’s & Dont’s, कोविड सुरक्षा संबंधी पोस्टर प्रत्येक मतदान केन्द्र पर प्रदर्शित कर मतदाता सूची, AMF, मतदाता मार्गदर्शिका विशेष योग्यजन मतदाता दिशा-निर्देश IT Apps की जानकारी ब्रोशर्स के माध्यम से साझा करें.

यह भी पढ़ें-सफाईकर्मियों के बच्चों के लिए Gehlot सरकार का बड़ा फैसला, मिलेगी इतने हजार की आर्थिक सहायता

खास कर विशेष योग्यजन मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर उपलब्ध AMF की जानकारी देने के साथ-साथ ऑडियो-वीडियो बेल गाइड और मतदान केन्द्र पर पहुंचने में असमर्थ मतदाताओं को पोस्टल बैलेट द्वारा मतदान की जानकारी दें. इसके साथ निःशुल्क परिवहन सेवा के बारे में बताएं. सीईओ ने इस बात को लेकर आशा जताई कि भारत निर्वाचन आयोग के मूल लक्ष्य-मंत्र कोई मतदाता ना छूटे के अनुरूप बीएलओ अपने मतदान बूथ पर शत-प्रतिशत मतदाताओं को मतदान मतदाताओं को प्रेरित कर नया इतिहास बनाएंगे. गौतरलब है कि प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को मतदान है, इसके लिए निर्वाचन विभाग की कोशिश है कि मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए.