Rajasthan के इन जिलों में आज होगी मानसून की सबसे ज्यादा बारिश! ऑरेंज अलर्ट हुआ जारी

Jaipur: मरुधरा में बीते कुछ दिनों से अधिकतर जिलों में हो रही झमाझम बारिश (Heavy Rain) से तापमान में खासी गिरावट आई है. मानसून रिटर्न (Monsoon Return) की स्थिति ने न केवल मौसम के मिजाज में बदलाव किया बल्कि कुछ जगहों पर अतिवृष्टि के चलते किसानों के चेहरे पर मायूसी भी छा गई है. वहीं, आज राजस्थान (Rajasthan) के कई हिस्सों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

यह भी पढे़ं- Rajasthan के इन जिलों में आज झमाझम बारिश का येलो अलर्ट जारी, जानें आगामी 2 दिनों का हाल

आज यानी कि 15 सितंबर को पूर्वी राजस्थान में झमाझम बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इतना ही नहीं, आज पूरे मानसून की सबसे ज्यादा बारिश की संभावना जताई गई है जबकि पश्चिमी राजस्थान की 4-5 जगहों पर अतिवृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढे़ं- बेरुखी के बाद Rajasthan में मानसून फिर है मेहरबान, जानें कहां कितनी बारिश दर्ज

मौसम केंद्र जयपुर (Weather Department Jaipur) के मुताबिक, राजस्थान (Rajasthan) में पूर्व में बने कम दबाव का असर कम हो रहा है जबकि बंगाल की खाड़ी में बेहद कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है. इसका असर राजस्थान के कई हिस्सों में नजर आ रहा है. 15 और 16 सितंबर को मानसून राजस्थान में पूरे तरीके से एक्टिव होगा और कई हिस्सों में भारी बारिश होगी. आज अतिवृष्टि के चलते कई जगहों पर जलभराव की स्थितियां भी बन सकती हैं. वहीं, पानी की कमी झेल रहे बाधों के लिए यह बारिश वरदान साबित हो सकती है.

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट जारी
मौसम विभाग की मानें तो आज राजस्थान के प्रतापगढ़ (Pratapgarh), बांसवाड़ा (Banswara), झालावाड़ (Jhalawar), डूंगरपुर (Dungarpur), सिरोही (Sirohi), चित्तौड़गढ़ और उदयपुर (Udaipur) में मेघगर्जना के साथ भारी बारिश के आसार हैं. इनके अलावा करौली (Karauli), सवाईमाधोपुर (Sawai Madhopur), अलवर, भीलवाड़ा, जालोर, बूंदी (Bundi), दौसा, धौलपुर, बारां, कोटा, पाली (Pali) और राजसमंद में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इनमें सिरोही और उदयपुर में विशेष रूप से झमाझम बारिश को लेकर अलर्ट किया गया है. वहीं, बाड़मेर, सीकर, पाली, राजसमंद, झुंझुनूं जिलों में भी अलर्ट जारी किया गया है.