झारखंड में श्रद्धालुओं के लिए खुले मंदिर, कक्षा 6 से ऊपर के लिए स्कूल खोलने की भी मंजूरी

Ranchi: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में हुई आपदा आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में राज्य में सभी बड़े मंदिरों को आम श्रद्धालुओं के लिए खोलने का फैसला किया गया है. मंदिरों में  हर घंटे 100 लोगों को दर्शन की इजाजत दी गयी है. इसके अलावा राज्य में क्लास 6 से ऊपर के लिए सभी स्कूल खोलने को भी मंजूरी दे दी गयी है.

लॉकडाउन नियमों में छूट 
लॉकडाउन को पीछे छोड़ते हुए झारखंड में अब जिंदगी काफी हद तक सामान्य होने की तरफ बढ़ चली है. आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक के बाद कई नियमों में छूट दी गयी है. 

मंदिरों को खोलने की अनुमति

सबसे बड़ा फैसला राज्य के मंदिरों को खोलने को लेकर किया गया है. झारखंड में मंदिरों में अब हर घंटे 100 लोगों को दर्शन की मंजूरी दी गयी है. वहीं छोटे मंदिरों में क्षमता के हिसाब से 50 प्रतिशत लोग दर्शन कर पाएंगे. बता दें की लंबे समय से राज्य में मंदिरों को खोलने की मांग की जा रही थी. ऐसे में झारखंड सरकार ने इस मांग को ध्यान में रखते हुए नियमों के तहत मंदिरों में भक्तों को आने की मंजूरी दे दी गयी है.

दुर्गा पूजा में मेले पर रोक 
दुर्गा पूजा को लेकर भी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. दुर्गा पूजा के दौरान मेले, जुलूस और दर्शन पर पिछले साल की तरह रोक जारी रहेगी. दुर्गा पूजा पंडाल बनाया जाएगा, लेकिन आम लोगों के दर्शन पर प्रतिबंध रहेगा. 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के मंदिर या पंडाल में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी. वहीं दुर्गा पूजा के दौरान प्रसाद वितरण पर भी पांबदी रहेगी. पूजा के दौरान दुर्गा प्रतिमाओं की ऊंचाई 5 फिट रखने का निर्देश जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें: भोजपुरी व मगही पर CM हेमंत का बड़ा बयान, ‘यह झारखंड नहीं बिहार के लोगों की है भाषा’

‘शिक्षा के मंदिर’ भी खुलेंगे
इसके साथ ही सरकार ने शिक्षा के मंदिरों को भी खोलने की इजाजत दे दी है. राज्य में क्लास 6 से ऊपर के लिए सभी स्कूल खोलने को भी मंजूरी दे दी गयी है. हालांकि स्कूल सुबह 8 बजे से 12 बजे दोपहर तक ही चलेंगे. इसके साथ ही राज्य में सभी कॉलेज को खोलने की भी अनुमति दे दी गयी है.

रविवार को भी खुलेंगी दुकान
इसके अलावा राज्य में रविवार को होने वाले बंद को खत्म कर दिया गया है. अब रविवार को भी सभी दुकानें खुल सकेंगी. 

ये भी पढ़ें: झारखंड में शैक्षणिक संस्थानों के आसपास तंबाकू उत्पादों की बिक्री पर बैन, सरकार ने जारी किया निर्देश

रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट खुलेंगे
वहीं राज्य में रेस्टोरेंट खोलने की समय सीमा को बढ़ाने का फैसला किया गया. राज्य में अब रात 11 बजे तक रेस्टोरेंट खुले रहेंगे.

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन विभाग की हुई बैठक में आपदा मंत्री बन्ना गुप्ता, मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी मौजूद थे. 

(इनपुट: अभिषेक भगत)