रोहित-रहाणे नहीं, ये खिलाड़ी सबसे बड़ा दावेदार, कोहली के बाद बनेगा नया टेस्ट कप्तान!

नई दिल्ली: विराट कोहली ने हाल ही में टी20 वर्ल्ड कप के खत्म होने के बाद भारत की टी20 टीम की कप्तानी छोड़ी है. इसके बाद लगातार ये कयास लगाए जा रहे हैं कि अपने खेल को निखारने के लिए कोहली बाकी दो फॉर्मेट की कप्तानी भी छोड़ सकते हैं. जिसके बाद वनडे और टेस्ट टीम के लिए भी एक नए कप्तान की जरूरत पड़ेगी. हम अपनी इस रिपोर्ट में आपको उस खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं.

ये खिलाड़ी बनेगा टेस्ट टीम का नया कप्तान

विराट कोहली के टेस्ट कप्तानी छोड़ने के बाद इस टीम की कमान संभालने के लिए कई बड़े दावेदार हैं. लेकिन टेस्ट टीम का कप्तान बनने के सबसे बड़े दावेदार स्टार ओपनर केएल राहुल हैं. विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद केएल राहुल इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो भारत के लिए तीनों फॉर्मेट में कमाल दिखा रहे हैं. हाल ही में इंग्लैंड दौरे पर इस बल्लेबाज ने जिस तरह की बल्लेबाजी की उससे ये तो तय है कि आने वाले समय में राहुल टेस्ट टीम के लंबे समय तक सदस्य रहने वाले हैं. वहीं राहुल को कप्तानी करने का खासा अनुभव भी है. 

रोहित-रहाणे इसलिए नहीं बनेंगे कप्तान

टेस्ट टीम का नया कप्तान रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे को इसलिए नहीं बनाया जा सकता क्योंकि ये दोनों चाहकर भी लंबे समय तक कप्तान नहीं बन सकते. रोहित इस वक्त 34 साल के हैं और उनका टी20 कप्तान बने रहना भी लंबे समय तक तय नहीं है. ज्यादातर खिलाड़ी इस उम्र तक रिटायर हो जाते हैं. टेस्ट टीम के कप्तान के लिए एक ऐसे खिलाड़ी की जरूरत होती है जिसका करियर काफी लंबा बचा हुआ हो. वहीं रहाणे की बात करें तो वो भी 33 साल के हैं और उनकी फॉर्म को देखते हुए तो अभी ये बात भी तय नहीं है कि वो खुद को टीम में टिका भी पाएंगे की नहीं. ऐसे में उन्हें कप्तान बनाने से नुकसान ही है.

केएल राहुल को कप्तानी का अनुभव 

केएल राहुल की बात करें तो उन्हे कप्तानी का काफी अनुभव है. आईपीएल में वो पिछले कई सालों से पंजाब किंग्स की कप्तानी करते हुए आ रहे हैं. राहुल की कप्तानी में पंजाब किंग्स का प्रदर्शन ठीक-ठाक रहा था. हालांकि ये टीम खिताब नहीं जीत पाई थी. इसके अलावा कप्तानी का राहुल की बल्लेबाजी पर कोई खास असर नहीं दिखा था और उन्होंने कप्तानी के बाद भी हर सीजन में 500 से ज्यादा रन ठोके थे. 

विराट ने छोड़ी टी20 कप्तानी

विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में भारत की हार के साथ ही टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी है. कोहली ने ये फैसला इसलिए लिया क्योंकि ज्यादा वर्कलोड की वजह से उनकी बल्लेबाजी पर काफी असर पड़ रहा था. इतना ही नहीं टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री ने भी भारत के कोच पद से इस्तीफा दे दिया. शास्त्री ने हाल ही में ये खुलासा भी किया था कि कोहली और भी फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ सकते हैं.