अब तक भारत में सीरीज नहीं जीत पाई है न्यूजीलैंड, 65 सालों में जीते केवल 2 मुकाबले

IND vs NZ 1st Test: भारत-न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला कानपुर में 25 नवंबर से शुरू होगा. टेस्ट सीरीज में अपने सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद टीम इंडिया का पलड़ा न्यूजीलैंड के खिलाफ बहुत भारी नजर आ रहा है. ऐसा इसलिए क्यूंकि अब तक न्यूजीलैंड ने भारत में कुल 11 टेस्ट सीरीज खेली हैं लेकिन वह एक भी सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि 65 सालों में वह केवल 2 टेस्ट मैच जीत सकी है.

भारत में हमेशा फ्लॉप रही है न्यूजीलैंड टेस्ट टीम
न्यूजीलैंड ने अपना पहला भारत दौरा साल 1955 में किया था. 5 मैचों की यह टेस्ट सीरीज भारत ने 2-0 से जीती थी. तब से लेकर अब तक न्यूजीलैंड ने भारत में 11 टेस्ट सीरीज खेली हैं. इनमें से 9 सीरीज भारत ने जीती हैं, जबकि 2 सीरीज ड्रॉ हुई हैं. न्यूजीलैंड को एक भी सीरीज में जीत हासिल नहीं हुई है. इन श्रृंखलाओं में कुल 34 मैच खेले गए इनमें भारत ने 16 मैच जीते हैं और 16 ड्रॉ रहे हैं यानी न्यूजीलैंड ने अब तक भारत में केवल 2 टेस्ट मैच में जीत दर्ज की है.

भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मुकाबलो का पूरा लेखा-जोखा
भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 21 टेस्ट सीरीज खेली गईं. इनमें टीम इंडिया ने 11 और न्यूजीलैंड ने 6 सीरीज जीतीं, जबकि 4 सीरीज ड्रॉ रहीं. इसके अलावा एक टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला भी है, जिसमें न्यूजीलैंड ने भारत को हराया था. कुल मिलाकर अब तक दोनों टीमों के बीच में 60 टेस्ट मैच खेले गए हैं. इनमें भारत को 21 मैचों में जीत हासिल हुई है जबकि न्यूजीलैंड ने 13 मैचों में जीत दर्ज की है. दोनों के बीच 26 मुकाबले ड्रॉ हुए हैं. यानी कुल आंकड़ों में भी न्यूजीलैंड पर टीम इंडिया हावी रही है.

कानपुर के ग्रीन पार्क में भी भारत भारी
सीरीज का पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा. यहां भारत-न्यूजीलैंड के बीच अब तक 3 टेस्ट मैच हो चुके हैं. इनमें भारत ने 2 मैच जीते हैं और एक मुकाबला ड्रॉ हुआ है.

यह भी पढ़ें..

Virat Kohli Post: विराट कोहली ने पत्नी अनुष्का शर्मा को कह दिया ‘बिल्ली’, यूजर्स ले रहे मजे

Green Park Kanpur: यहां पिछले 62 साल में सिर्फ एक मैच हारी है टीम इंडिया, 1983 में मिली थी आखिरी हार