इन जादुई स्पिनर्स की बदौलत टीम इंडिया के पास है जीतने का चांस, न्यूजीलैंड को कराएंगे ‘नागिन डांस’

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच कानपुर में 25 नवंबर को खेलेगी. भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली पहले मैच में रेस्ट पर हैं. पहले मैच में कप्तानी की जिम्मेदारी अजिंक्य रहाणे संभालेंगे. भारत की सपाट विकेट हमेशा ही स्पिनर्स को सपोर्ट करती हैं. इसलिए भारतीय पिचों पर स्पिनर्स का बोलबाला रहता है. टीम इंडिया के पास ऐसे जादुई स्पिनर हैं जो न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूट पड़ेंगे. आइए जानते हैं, इन गेंदबाजों के बारे में. 

1. रविचंद्रन अश्विन 

भारत के दिग्गज  ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 79 (Ravichandran Ashwin) की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में होती है. उनकी घातक गेंदबाजी से बड़े-बड़े बल्लेबाज खौफ में रहते हैं. कानपुर में होने वाले पहले टेस्ट में अश्विन अपनी गेंदबाजी से कहर बरपा सकते हैं. उनकी कैरम बॉल को खेलना किसी भी बल्लेबाज के लिए आसान नहीं है. अश्विन टेस्ट में बहुत ही खतरनाक गेंदबाज हैं इस बात का अंदाजा ऐसे लगाया जा सकता है कि उन्होंने टीम इंडिया की तरफ से खेलते हुए 79 टेस्ट मैचों में 413 विकेट हासिल किए हैं और वो बहुत ही किफायती गेंदबाजी भी करते हैं. 

2. रवींद्र जडेजा 

भारत के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) अपनी घातक गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. जडेजा की फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है और वह गेंदबाजी के साथ-साथ धाकड़ बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं. भारतीय पिचों पर जडेजा को बहुत ही ज्यादा टर्न मिलता है. उनकी लेग स्पिन के जादू से सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं और वह दुनिया के बेहतरीन फिल्डर में से एक माने जाते हैं. जडेजा ने भारत की तरफ से 56 टेस्ट मैचों में 223 विकेट हासिल किए हैं. 

3. अक्षर पटेल 

अक्षर पटेल ने पिछले कुछ सालों में टीम इंडिया में अपना एक अलग ही मुकाम बनाया है. अक्षर पटेल (Axar Patel) बहुत ही शानदार फॉर्म में हैं. हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खत्म हुई टी20 सीरीज में अक्षर ने अपने खेल से तबाई मचा दी थी. आखिरी मैच में उन्होंने अपने 3 ओवर के कोटे में केवल 9 रन देकर 3 विकेट हासिल किए. अपनी पहली ही टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड के खिलाफ गेंद से अक्षर ने घातक प्रदर्शन किया था. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में 27 विकेट चटकाए थे. कप्तान अजिंक्य रहाणे को उनसे बढ़िया प्रदर्शन की उम्मीद होगी.