केएल राहुल की जगह अब ये खिलाड़ी करेगा ओपनिंग, पहले भी विरोधियों को कर चुका है पस्त

नई दिल्ली: India vs New Zealand: न्यूजीलैंड के खिलाफ 2 टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच टीम इंडिया कानपुर में खेलेगी. भारत के नियमित कप्तान विराट कोहली पहले टेस्ट मैच से बाहर हैं. टीम की अगुवाई अजिंक्य रहाणे करेंगे. टेस्ट मैच शुरू होने से पहले टीम इंडिया को एक बड़ा झटका लगा है. दरअसल टीम के धाकड़ ओपनिंग बल्लेबाज केएल राहुल चोट की वजह से आउट हो गए है, लेकिन के पास एक ऐसा तूफानी बल्लेबाज मौजूद हैं जो राहुल की जगह ओपनिंग कर सकता है. आइए जानते हैं, इस खिलाड़ी के बारे में. 

ये बल्लेबाज करेगा ओपनिंग 

 टीम इंडिया की 16 सदस्यीय स्क्वाड में  शुभमन गिल (Shubman Gill) मौजूद हैं. जो केएल राहुल की तरह ही खतरनाक बल्लेबाजी कर सकते हैं. शुभमन को इंग्लैंड दौरे पर चोट लग गई थी, उसके बाद से वो टीम इंडिया से बाहर हैं. अब राहुल के चोटिल होने के बाद शुभमन ओपनिंग का जिम्मा संभाल सकते हैं. गिल ने टीम इंडिया के लिए ओपनिंग करते हुए कई मैच जिताए हैं. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी के सभी दीवाने हैं. गिल क्लासिक बल्लेबाजी के साथ-साथ बेहतरीन फिल्डर भी हैं. 

गिल ने पहले भी की है ओपनिंग 

शुभमन गिल ने केकेआर की तरफ से ओपनिंग करते हुए ढेरों रन बनाए हैं. आईपीएल 2021 को केकेआर को गिल अपने दम पर फाइनल में ले गए, उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें राहुल जैसा तूफानी बल्लेबाज माना जाता है. गिल ने आईपीएल 2021 के 17 मैचों में 478 रन बनाए. उनका बल्ला रन उगलने के लिए बेताब है. केएल राहुल के बाहर होने के बाद गिल दूसरे ओपनिंग बल्लेबाज मयंक अग्रवाल के साथ ओपनिंग करते हुए दिखाई दे सकते हैं. टीम इंडिया की तरफ से गिल ने 8 टेस्ट मैचों में 414 रन बनाए हैं. 

सूर्यकुमार यादव टीम में शामिल

बता दें कि राहुल के रिप्लेसमेंट के तौर पर अब भारतीय टीम में सूर्यकुमार यादव को शामिल किया गया है. हालांकि सूर्यकुमार पारी की शुरुआत तो नहीं करेंगे, लेकिन शायद उन्हें मिडिल ऑर्डर में आजमाया जा सकता है. सूर्यकुमार को पहले इस टीम में शामिल नहीं किया गया था लेकिन अब राहुल के बाहर होने पर उनकी वापसी हुई है.

इन नए खिलाड़ियों को मिला मौका

वहीं टीम में कुछ नए खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. कई ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो भारत की ओर से पहली बार टेस्ट खेलेंगे. इनमें युवा बल्लेबाज केएस भरत, श्रेयस अय्यर, और प्रसिद्द कृष्णा का नाम आता है. वहीं जयंत यादव को लंबे समय के बाद एक बार फिर से टीम में जगह दी गई. वहीं टेस्ट टीम में एक बार फिर से शुभमन गिल की भी वापसी हो चुकी है. 

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम 

अजिंक्य रहाणे (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा (उपकप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, इशांत शर्मा , उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, प्रसिद्द कृष्णा