आईसीसी ने क्रिकेट की तरक्की के लिए टी20 वर्ल्ड कप को बताया बेहद जरूरी, टॉस को लेकर कही बड़ी बात

ICC News: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने टी20 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा बयान दिया है. आईसीसी ने सोमवार को कहा कि हर दो साल में वर्ल्ड कप का आयोजन क्रिकेट के विकास के लिए काफी अहम है, क्योंकि सभी सदस्य यह फॉर्मेट खेलते हैं. आईसीसी ने पिछले सप्ताह 2024 से 2031 के बीच टूर्नामेंटों का ऐलान किया, जिसमें हर साल एक टूर्नामेंट खेला जाएगा.  

आईसीसी के सीईओ ज्यौफ अलार्डिस ने कहा, “अलग अलग प्रारूप में अलग-अलग टूर्नामेंट खेले जाने हैं. हर दो साल में टी20 वर्ल्ड कप कराने का फैसला अच्छा है, क्योंकि सभी सदस्य इस प्रारूप को खेलते हैं और यह क्रिकेट के विकास के लिये अच्छा रहेगा.” अलार्डिस ने कहा, “यूएई और ओमान में हाल ही में हुआ टूर्नामेंट पांच साल में पहला टी20 वर्ल्ड कप था. आजकल इतना टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जा रहा है, उसके हिसाब से यह अंतराल लंबा था. हम दो साल में एक बार इसे कराना चाहते हैं.” 

आईसीसी चैम्पियंस ट्राफी के बारे में उन्होंने कहा, “यह काफी लोकप्रिय टूर्नामेंट है. यह छोटा और वनडे प्रारूप में काफी रोचक भी है. क्रिकेट विश्व कप के चार साल के चक्र के बीच में यह अच्छा टूर्नामेंट है.” चैम्पियंस ट्रॉफी आखिरी बार 2017 में हुई थी और अब 2025 में खेली जाएगी.

टॉस को लेकर कही बड़ी बात 
हाल ही में टी20 विश्व कप में टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनने वाली टीमें ही जीतीं. इस बारे में पूछने पर अलार्डिस ने कहा कि अगली बार ऐसा नहीं होगा. उन्होंने कहा, “क्रिकेट में ऐसा होता है कि जब कोई बात चलन की तरह होने लगती है, तो टीमें और विरोधी उसका जवाब तलाशने लगते हैं  अगर ऐसा लगता है कि टॉस जीतने से ही मैच जीते जाते हैं तो मुझे यकीन है कि 12 महीने बाद आस्ट्रेलिया में जब यह टूर्नामेंट खेला जायेगा तो ऐसा नहीं होगा.”

आईसीसी ने पिछले सप्ताह अफगानिस्तान में हालिया राजनीतिक घटनाक्रम के मद्देनजर क्रिकेट की समीक्षा के लिये एक कार्यसमूह का गठन किया है.  आईसीसी अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, “अफगानिस्तान आईसीसी का पूर्णकालिक सदस्य है. हम वहां महिला और पुरूष क्रिकेट कार्यक्रम को मदद जारी रखना चाहते हैं. हम वह करते रहेंगे, लेकिन आईसीसी का सदस्य बने रहने के लिये कुछ मानदंडों पर खरा उतरना जरूरी है. हमने उनका उल्लंघन नहीं देखा है और आईसीसी के सदस्य के तौर पर हम उसकी मदद करते रहेंगे.”

यह भी पढ़ेंः SMAT 2021: एमएस धोनी ने देखी शाहरुख खान की तूफानी पारी, क्या अगले साल चेन्नई सुपर किंग्स में आएंगे नजर?

SMAT 2021: सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में इन बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने मचाया तहलका, जानें टॉप 5 खिलाड़ियों का प्रदर्शन