न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम इंडिया की धमाकेदार जीत के तीन बड़े कारण

IND vs NZ: भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली. रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया ने तीनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया और न्यूजीलैंड की टीम को चारों खाने चित कर दिया. इस सीरीज के लिए टीम में कई युवा चेहरों को मौका दिया गया था और उनमें से कुछ खिलाड़ियों ने उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन भी किया. आज आपको बताएंगे कि आखिर टीम इंडिया ने किस तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन कर सीरीज अपने नाम की. 

कप्तान रोहित शर्मा का तीनों मैच में टॉस जीतना
रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के तीनों मुकाबले में टॉस जीता. शुरुआती दो मुकाबलों में उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और बाद में बल्लेबाजी करते वक्त ओस का फायदा मिला और टीम ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर लिया. हालांकि आखिरी टी-20 मुकाबले में रोहित ने एक एक्सपेरिमेंट किया और टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. ओस फैक्टर के बावजूद टीम ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और जीत हासिल की.

प्लेइंग इलेवन का सही चयन 
रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में प्लेइंग इलेवन को बेहद सोच समझकर चुना. इसका नतीजा रहा कि सभी खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया और सीरीज में धमाकेदार जीत दर्ज की. उन्होंने शुरुआती दो मुकाबलों में दिग्गज स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को मौका दिया और उन्होंने बेहतरीन गेंदबाजी की. हालांकि आखिरी मैच में अश्विन को आराम दिया गया. 

रोहित का युवा खिलाड़ियों पर भरोसा करना
रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया और उन्होंने शानदार प्रदर्शन भी किया. पहले मैच में उन्होंने वेंकटेश अय्यर, तो दूसरे मैच में हर्षल पटेल को डेब्यू का मौका दिया. इसके अलावा दीपक चाहर, ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर समेत कई युवा खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. यही वजह रही कि न्यूजीलैंड की टीम किसी भी मैच में जीत नहीं दर्ज कर सकी.

यह भी पढ़ेंः क्या 2025 Champions Trophy के लिए सभी टीमें पाकिस्तान जाने के लिए तैयार होंगी? ICC ने दिया ये जवाब

BAN vs PAK: आखिरी गेंद पर पाकिस्तान ने जीता तीसरा टी20, बांग्लादेश का सूपड़ा किया साफ