IPL 2021: दिल्ली के खिलाफ मैच में कार्तिक ने की ऐसी हरकत, BCCI ने दी बड़ी सजा

दुबई: KKR ने दिल्ली की टीम को रोमांचक मुकाबले में 3 विकेट से हरा दिया. राहुल त्रिपाठी ने आर. अश्विन की गेंद पर लंबा छक्का लगाकर KKR को जीत दिलाई, जिसमें वेंकटेश अय्यर ने मैच जिताऊ पारी खेली. कोलकाता का सामना फाइनल में 3 बार की चैम्पियन चेन्नई से होगा. कोलकाता तीसरी बार फाइनल में गई है. वहीं, चेन्नई का ये 9वां फाइनल है. दिल्ली के खिलाफ मुकाबले में कोलकाता की जीत के हीरो वेंकटेश अय्यर बनकर उभरे उन्होंने शानदार पचासा लगाया. शुभमन गिल ने धैर्यपूर्ण व संयमित पारी खेल के अपनी टीम को फाइनल में पहुंचाया. कोलकाता के लिए वरुण चक्रवर्ती ने बहुत ही किफायती गेंदबाजी की और दो विकेट भी चटकाए. सुनील नरेन ने भी बहुत ही कसी हुई गेंदबाजी की. 

रबाडा का 18वां ओवर 

दिल्ली की ओर तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा पारी का 18वां ओवर फेंकने आए, तो शुरुआत की चार गेदों पर कोई रन नहीं बने. पांचवी गेंद पर राहुल त्रिपाठी ने एक रन लेकर स्ट्राइक दिनेश कार्तिक को दे दी. रबाडा की 6वीं गेंद पर दिनेश कार्तिक 3 गेंद पर शून्य रन बनाकर बोल्ड हो गए. जिसमें गुस्से से उन्होंने स्टंप उखाड ली. इसे खेल भावना के खिलाफ माना गया. उन्हे फटकार लगाई गयी है और उन पर जुर्माना भी लगाया गया है. 

आईपीएल की ओर से इस बारे में बयान जारी किया गया, ‘KKR के विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को IPL क्वॉलिफायर-2 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में लीग की आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. उन्होंने लेवल-1 के अनुच्छेद 2.2 का उल्लंघन किया’ साथ ही बताया कि डीके ने अपनी गलती मान ली है और सजा कबूल कर लिया है. लेवल-1 के नियम के उल्लंघन मामले में मैच रैफरी का फैसला आखिरी होता है. दिनेश कार्तिक का IPL 2021 में प्रदर्शन को अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है. उन्होंने IPL 2021 में 16 मैचों में 214 रन बनाए. कार्तिक ने 2020 में ही अपने प्रदर्शन पर ध्यान देने के लिए ही कप्तानी छोड़ दी थी.

शानदार गेंदबाजी के दम पर जीता कोलकाता 

गेंदबाजों की शानदार गेंदबाजी के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने यहां शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए IPL 2021 के क्वालीफायर-2 मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स बोरिया बिस्तर 135 रन पर समेट दिया. केकेआर के कप्तान इयोन मोर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. केकेआर के लिए वरुण चक्रवर्ती ने दो, जबकि लॉकी फग्र्यूसन और और शिवम मावी ने एक-एक विकेट लिए. 

दिल्ली के बल्लेबाज हुए फेल 

सलमी बल्लेबाज शिखर धवन और पृथ्वी शॉ ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े. इस बढ़ती साझेदारी को चक्रवर्ती ने शॉ को आउट कर तोड़ा. शॉ ने 12 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन की पारी खेली. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मार्कस स्टोइनिस ने धवन का साथ दिया और दोनों ने 44 गेंदों में 39 रनों की साझेदारी की. केकेआर के गेंदबाज लगातार सधी हुई गेंदबाजी कर रहे थे और दिल्ली के बल्लेबाज उनके सामने संघर्ष करते नजर आए. मावी ने स्टोईनिस को आउट किया. स्टोइनिस ने 23 गेंदों में एक चौके की मदद से 18 रन बनाए. दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज बड़ी  पारी नहीं खेल पाया. सभी बल्लेबाज कोलकाता के गेंदबाजों के आगे धराशाही हो गए. 

इसके बाद वरुण चक्रवर्ती ने धवन को आउट कर दिल्ली को करारा झटका दिया. धवन ने 39 गेंदों में एक चौके और दो छक्के की मदद से 36 रन बनाए. अय्यर ने दिल्ली की पारी को लगातार आगे बढ़ाया, पर उनका साथ किसी बल्लेबाज ने नहीं दिया. कप्तान ऋषभ पंत (6) और शिमरॉन हेत्मायर (17) रन बनाकर आउट हुए जबकि अय्यर ने अंत तक बल्लेबाजी की और 27 गेंदो में एक चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 30 रन की पारी खेली और दूसरी छोड़ से अक्षर पटेल भी चार रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली के गेंदबाज शुरुआती 10 ओवर में अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाए जिससे मैच उनके हाथ से निकल गया.