KKR के लिए लकी साबित हुआ ये खिलाड़ी, UAE में बदली शाहरुख की टीम की किस्मत

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 14वें सीजन का खिताबी मुकाबला कौन सी दो टीमों के बीच होगा ये तय हो गया है. दुबई के इंटरनेशनल स्टेडियम में शुक्रवार को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) और कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) की टीमें आमने-सामने होंगी. सीएसके के लिए फाइनल मुकाबला आसान नहीं रहने वाला है. उसके सामने वो टीम होगी जो इस सीजन में शानदार फॉर्म में है. 

इयोन मॉर्गन की टीम केकेआर ने आईपीएल-14 की शुरुआत निराशाजनक की थी. मई में जब कोरोना के कारण आईपीएल को स्थगित किया था तब केकेआर अंक तालिका में सातवें स्थान पर थी. उसे सात मैचों में से सिर्फ दो में जीत मिली थी. प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उससे करिश्माई प्रदर्शन की उम्मीद थी. 

नई जगह और नए खिलाड़ी से बदली किस्मत

करीब 4 महीने के बाद आईपीएल-14 का जब दूसरा चरण UAE में शुरू हुआ तो ये टीम अलग ही अंदाज में दिखी. प्लेइंग 11 में एक ऐसे खिलाड़ी को एंट्री मिली जिसे चंद क्रिकेट फैन्स ही जानते होंगे. UAE में केकेआर का पहला मैच आरसीबी से हुआ. इस मुकाबले में केकेआर के गेंदबाजों ने विराट कोहली की टीम को 92 रनों पर समेट दिया. 93 रनों के आसान लक्ष्य को केकेआर ने एक विकेट खोकर ही हासिल कर लिया. इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर को वेंकटेश अय्यर के रूप में एक ऐसा बल्लेबाज मिल गया जो आईपीएल-14 की सनसनी बन गया. 

अय्यर ने उस मैच में 27 गेंदों में 41 रनों की पारी खेली. उनकी बल्लेबाजी ने केकेआर में जान फूंक दी. टीम इसके बाद हर मुकाबला ना सिर्फ जीत के लिए बल्कि अपने रन रेट को और बेहतर करने के लिए खेलने लगी. अय्यर हर मैच के बाद बेहतर होते गए. शाहरुख खान की इस टीम ने UAE में 7 मुकाबले खेले और 5 में जीत हासिल की. उसने 14 अंकों के साथ प्लेऑफ में जगह बनाई.

केकेआर को यहां तक पहुंचाने में वेंकटेश अय्यर का बड़ा रोल रहा. अय्यर ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ क्वालीफायर-2 में बेहतरीन बल्लेबाजी की. उन्होंने इस मुकाबले में अर्धशतक जड़ा. इस युवा बल्लेबाज ने आईपीएल में 9 मैच खेले हैं और 320 रन बनाए हैं.  यही नहीं उन्होंने गेंद से भी प्रभाव छोड़ा है. वह 3 विकेट चटका चुके हैं. केकेआर को उम्मीद होगी कि वेंकटेश अय्यर फाइनल में भी दमदार प्रदर्शन करेंगे और टीम को तीसरी बार आईपीएल की ट्रॉफी दिलाने में मदद करेंगे.

ये भी पढ़ें- 

IPL 2021: प्लेऑफ तक का सफर रहा शानदार लेकिन दिल्ली से आखिरी दो मैचों में कहां हो गई चूक?

Qualifier 2: गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद वेंकटेश अय्यर का कमाल, दिल्ली को हराकर फाइनल में पहुंची कोलकाता नाइट राइडर्स