क्रिकेट का ये नियम बना RCB की हार की वजह? इस ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने की बदलाव की बात

Brad Hogg Reacts on RCB Loss: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व लेग स्पिनर ब्रैड हॉग (Brad Hogg) ने कल कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) की हार को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है. ब्रैड हॉग का मानना है कि, मैच के दौरान अंपायरों के कुछ फैसले RCB के खिलाफ गए, अगर ऐसा नहीं होता तो मैच का नतीजा कुछ और भी हो सकता था. कल आईपीएल 2021 (IPL 2021) के एलिमिनेटर में KKR ने RCB को दो गेंद शेष रहते चार विकेट से हराया था. RCB की हार के बाद हॉग ने इस मैच में अंपायरों के फैसले के बाद क्रिकेट के नियम पर सवाल खड़े किए हैं और भविष्य में किसी टीम को इनका खामियाजा ना भुगतना पड़े इसलिए इन नियम में बदलाव की बात कही है. 

Brad Hogg ने की इस नियम में बदलाव की बात  

कल के मैच में RCB की पारी के दौरान ऑन फील्ड अंपायर ने शाहबाज अहमद और हर्षल पटेल को एलबीडब्ल्यू (LBW) आउट करार दिया था. हालांकि इन दोनों ही मौकों पर बल्लेबाजों ने DRS लेने का फैसला किया. रिव्यू देखने के बाद दोनों ही बार थर्ड अंपायर ने ऑन फील्ड अंपायर के फैसले को पलट दिया था. हालांकि RCB के बल्लेबाजों ने इन गेंदों पर जो सिंगल्स लिए थे वो उनके स्कोर में नहीं जोड़े गए थे. ब्रैड हॉग ने इसी नियम को लेकर सवाल खड़े किए हैं.

दरअसल मौजूदा नियमों के मुताबिक, बॉलर की अपील पर ऑन फील्ड अंपायर के फैसला देते ही डेड बॉल (Dead Ball) का नियम लागू हो जाता है. इसलिए RCB के स्कोर में ये रन नहीं जोड़े गए. हॉग ने कहा कि, RCB को केवल इसके चलते रनों का ही नुकसान नहीं हुआ, बल्कि फील्ड पर मौजूद मैक्स्वेल जैसे बल्लेबाज को भी स्ट्राइक से दूर रहना पड़ा. 

क्या कहा Brad Hogg ने? 

आईपीएल में केकेआर के लिए खेल चुके ब्रैड हॉग ने कहा, “लिमिटेड ओवर क्रिकेट में जब तक बॉल डेड ना हो जाए तब तक अंपायर को अपना फैसला नहीं देना चाहिए. इस मैच में ही देख लीजिए. 16वें ओवर में शाहबाज को रन लेने के दौरान आउट करार दिया गया. DRS में इस फैसले को पलट दिया गाय. इसके चलते RCB को ना सिर्फ एक रन का नुकसान हुआ बल्कि नॉन स्ट्राइक एंड पर मौजूद मैक्स्वेल जैसा बल्लेबाज भी स्ट्राइक पर नहीं आ सका. इसके बाद RCB की बल्लेबाजी पर दबाव बढ़ता चला गया.”

यह भी पढ़ें 

IPL 2021: हार के बाद निराश नजर आए RCB के प्लेयर्स, फ्रेंचाइजी ने शेयर किया Dressing Room का इमोशनल वीडियो

KKR vs RCB: मोर्गन ने नरेन को बताया T20 का ‘True Legend’, अगले मैच से पहले रसेल के फिट होने पर कही ये बात