दिल्ली के दबंग या कोलकाता के फाइटर्स, कौन मारेगा कल बाजी? जानिए पूरी कहानी आंकड़ों की जुबानी

Delhi vs Kolkata, Qualifier 2: आईपीएल 2021 (IPL 2021) में कल दूसरे क्वॉलिफायर में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (DC) से होगा. शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में शाम साढ़े सात बजे से ये मुकाबला खेला जाएगा. भारत में खेले गए पहले फेज में खराब प्रदर्शन के बाद कोलकाता की टीम ने कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) की अगुवाई में शानदार वापसी की है. आईपीएल 2014 की तरह टीम एक बार फिर खिताब पर कब्जा जमकर सबको चौंका सकती है. वहीं दिल्ली इस सीजन में सबसे कंसिसटेंट टीम रही है. लीग मुकाबलों के बाद कप्तान ऋषभ पंत की अगुवाई में टीम ने पॉइंट्स टेबल (Points Table) में टॉप पोजिशन हासिल की थी. दिल्ली जहां टूर्नामेंट में इस साल अपना खिताबी सूखा खत्म करने का सोच रही होगी, वहीं कोलकाता की टीम अपने तीसरे आईपीएल खिताब की ओर एक और कदम बढ़ाना चाहेगी. 

कप्तान एमएस धोनी (MS Dhoni) के अनुभव की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) पहले ही IPL के फाइनल में जगह बना चुकी है. लीग मैचों की बात करें दोनों ही टीमों के बीच इस सीजन के दूसरे फेज का मुकाबला शारजाह में ही खेला गया था. जहां दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता को 128 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में कोलकाता ने 18.2 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर मैच जीत लिया था. कोलकाता की तरफ से नितीश राणा ने नाबाद 36 रनों की पारी खेली, जबकि शुभमन गिल ने 30 और सुनील नरेन ने 21 रनों का योगदान दिया था. टीम के लिए वेंकटेश अय्यर, सुनील नरेन और लॉकी फरग्युसन ने दो-दो विकेट अपने नाम किए थे.

पहले फेज में दिल्ली की टीम ने दर्ज की थी जीत 

वहीं इस से पहले भारत में अहमदाबाद में दोनों ही टीमों के बीच आईपीएल के पहले फेज का मुकाबला खेला गया था. इस मैच में पृथ्वी शॉ की धुआंधार बल्लेबाजी के दम पर दिल्ली ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी. केकेआर ने पहले खेलते हुए इस मैच में छह विकेट के नुकसान पर 154 रन बनाए थें. जवाब में दिल्ली ने पृथ्वी शॉ (41 गेंदों में 82 रनों) की धमाकेदार पारी की बदौलत आसानी से ये मैच जीत लिया था. 

क्या कहते हैं हेड टू हेड आंकडें  

कोलकाता और दिल्ली की टीम आईपीएल में 28 बार एक दूसरे का सामना कर चुकी हैं. आंकडों पर नजर डालें तो दोनों टीमों के बीच अधिक अंतर नहीं है. केकेआर ने जहां 15 बार बाजी मारी है. वहीं, दिल्ली की टीम 13 मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रही है. दोनों ही टीमों के बीच इस मैच में एक बार फिर कड़ी टक्कर देखने को मिल सकती है. 

दोनों ही टीमें Playing 11 में नहीं करना चाहेंगी बदलाव 

कल खेले जाने वाले इस दूसरे क्वॉलिफायर में दोनों ही टीमें शायद ही अपनी Playing 11 में कोई बदलाव करें. हालांकि दिल्ली में ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस और कोलकाता की टीम में ऑलराउंडर आंद्रे रसेल की वापसी हो सकती है. इन दोनों के खेलने को लेकर कोई भी फैसला मैच से पहले इनकी फिटनेस को देखकर ही लिया जाएगा. टॉप ऑर्डर में दिल्ली के पास भी शिखर धवन और पृथ्वी शॉ मौजूद हैं जो शानदार क्रिकेट खेल रहे हैं. टीम का मध्यक्रम भी श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और शिमरन हेटमायर के चलते बेहद मजबूत नजर आता है. 

वहीं केकेआर की बात करें तो एलिमिनेटर मुकाबले में आरसीबी के खिलाफ जीत के बाद टीम के हौसले बुलंद होंगे.॰कल के मुकाबले में केकेआर शायद ही टीम में कोई बदलाव करे. केकेआर कल आरसीबी के खिलाफ मुकाबले की तरह इस मैच में भी अपने स्टार ऑल राउंडर सुनील नरेन से चमत्कारी प्रदर्शन की उम्मीद करेगी.  

कैसा होगा पिच का मिजाज?

पिछले सीजन के मुकाबले इस सीजन में शारजाह की पिच का मिजाज बदला बदला नजर आ रहा है. ज्यादातर यहां का विकेट धीमा ही नजर आया है. इस सीजन में इस मैदान पर अब तक ज्यादातर मैचों में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम ने मुकाबला अपने नाम किया है. जो भी टीम यहां टॉस जीतेगी वो पहले फील्डिंग करना पसंद करेंगी.

कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित Playing 11- शुभमन गिल, वेंकटेश अय्यर, राहुल त्रिपाठी, इयोन मोर्गन (कप्तान), नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाकिब अल हसन, सुनील नरेन, लॉकी फर्ग्यूसन,  वरुण चक्रवर्ती और शिवम मावी

दिल्ली कैपिटल्स की संभावित Playing 11- शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर/कप्तान), शिमरोन हेटमायर, टॉम कर्रन, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, कैगिसो रबाडा, एनरिक नॉर्टजे और आवेश खान

यह भी पढ़ें 

IPL 2021: कोहली की कप्तानी पर गंभीर ने उठाए सवाल, बोले- खिताब जीतने के लिए केवल पैशन और एनर्जी ही काफी नहीं

KKR vs RCB: मोर्गन ने नरेन को बताया T20 का ‘True Legend’, अगले मैच से पहले रसेल के फिट होने पर कही ये बात