इंग्लैंड के जो रूट बने ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’, भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी का मिला फायदा

ICC Awards 2021: भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज (Test Series) में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट (Joe Root) को आईसीसी (ICC) का बड़ा सम्मान मिला है. जो रूट को अगस्त महीने के लिए ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’ (ICC Player of the Month) चुना गया है. इसके अलावा आयरलैंड की ऑलराउंडर इमिएर रिचर्डसन (Eimear Richardson) को महिला ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’ घोषित किया गया है. आईसीसी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी. रूट ने भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) और पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी को पछाड़कर यह पुरस्कार जीता. 

भारत के खिलाफ खूब चला था रूट का बल्ला
जो रूट ने अगस्त में भारत के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में 507 रन बनाए थे. आईसीसी वोटिंग अकादमी के पैनलिस्टों में से एक दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जेपी डुमिनी ने कहा, “कप्तान के रूप में उनके कंधों पर जिम्मेदारी थी जिसके बाद भी उन्होंने शानदार बल्लेबाजी की. मैं वास्तव में प्रभावित हुआ कि उन्होंने आगे आकर टीम का नेतृत्व किया और दुनिया में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बन गए.”

महिला क्रिकेटर इमिएर को भी मिला आईसीसी का सम्मान
इमिएर ने पिछले महीने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर में शानदार प्रदर्शन किया, जिसके कारण उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया. उन्होंने टूर्नामेंट में 4.19 के औसत से सात विकेट लिए थे. इमिएर का गेंद के साथ-साथ बल्ले से भी अहम योगदान रहा. उन्होंने नीदरलैंड के खिलाफ अपने अंतिम मैच में 49 गेंदों में 53 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली और टूर्नामेंट में कुल 76 रन बनाए. इमिएर ने कहा, “अगस्त के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नामांकित होना बहुत रोमांचक था और अब विजेता के रूप में मुझे अद्भुत महसूस हो रहा है.”

क्या है ‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड
‘आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ’ अवॉर्ड जनवरी 2021 से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) द्वारा महिला और पुरुष क्रिकेटर्स को दिया जाने वाला एक मासिक पुरस्कार है. यह पुरस्कार उन खिलाड़ियों को दिया जाता है, जिन्होंने किसी विशेष महीने में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. एक स्वतंत्र ICC वोटिंग अकादमी इस पुरस्कार के लिए वोट करती है, जिसमें दुनियाभर के पूर्व खिलाड़ी, प्रसारक और पत्रकार शामिल हैं. अकादमी प्रशंसकों के साथ मिलकर खिलाड़ियों के लिए वोट करती है. 

यह भी पढ़ेंः Virat Kohli Captaincy: क्या T20 वर्ल्ड कप के बाद Virat Kohli को हटाकर Rohit Sharma को बनाया जाएगा कप्तान? BCCI ने दिया यह जवाब

PCB New President: भारत-पाकिस्तान के बीच होगा मैच? जानें PCB के नए अध्यक्ष रमीज राजा ने क्या कहा