ICC के हॉल ऑफ फेम में शामिल हुए भारत के पूर्व महान ऑलराउंडर वीनू मांकड़, उपलब्धि हासिल करने वाले सातवें भारतीय

ICC Hall of Fame List: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने भारत के पूर्व खिलाड़ी वीनू मांकड़ समेत 10 खिलाड़ियों को अपने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है. आईसीसी द्वारा रविवार को जारी की गई इस लिस्ट में अलग अलग दौर के 10 खिलाड़ियों को जगह दी गई है. आईसीसी के अनुसार, पहली बार खेले जाने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले टेस्ट क्रिकेट के गौरवपूर्ण इतिहास का जश्न मनाने के लिए इन 10 महान खिलाड़ियों को हॉल ऑफ फेम में शामिल किया जा रहा है. इस लिस्ट में श्रीलंका के पूर्व महान बल्लेबाज कुमार संगकारा और जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर भी शामिल हैं. 

आईसीसी ने अपने आधिकारिक बयान में कहा, “जिन 10 महान खिलाड़ियों को इस लिस्ट में शामिल किया जा रहा है उन सभी ने क्रिकेट के खेल को आगे बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. आज इन सभी को हॉल ऑफ फेम की इस प्रतिष्ठित सूची में शामिल किया जा रहा है. इसके साथ ही अब तक इस लिस्ट में कुल 103 खिलाड़ियों को जगह दी जा चुकी है.”

आईसीसी ने मांकड़ के शानदार रिकॉर्ड को सराहा 

आईसीसी ने टेस्ट इतिहास में मांकड़ के योगदान की सराहना करते हुए उनके शानदार रिकॉर्ड की भी तारीफ की. उसने अपने बयान में कहा, “भारत के महान खिलाड़ी वीनू मांकड़ ने अपने करियर में 44 टेस्ट मैच खेले. इस दौरान उन्होंने 31.47 की औसत से 2,109 रन बनाने के साथ साथ 32.32 की शानदार औसत से 162 विकेट भी अपने नाम किए. सलामी बल्लेबाज होने के साथ साथ वो एक बेहद ही शानदार लेफ्ट आर्म स्पिनर भी थे. साथ ही वो भारत के सबसे महान ऑलराउंडर में से एक थे.”

साथ ही इस बयान में कहा, “इंग्लैंड के खिलाफ 1952 में किया गया उनका प्रदर्शन बेहद यादगार था. मांकड़ ने उस मैच की पहली पारी में 72 और दूसरी पारी में शानदार 184 रनों का योगदान दिया. साथ भी उन्होंने इस मैच में 97 ओवर गेंदबाजी भी की. वो दुनिया के उन तीन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने अपने टेस्ट करियर में हर क्रम पर बल्लेबाजी की है. साथ ही उन्होंने भारत के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज और हॉल ऑफ फेम के एक अन्य सदस्य सुनील गावस्कर को भी कोचिंग दी है.”

अलग-अलग दौर के 10 खिलाड़ियों को दी गई है जगह 

आईसीसी ने इस लिस्ट में अलग-अलग दौर के 10 खिलाड़ियों को जगह दी है. इसमें दक्षिण अफ्रीका के ऑब्रे फॉकनर और ऑस्ट्रेलिया के मोंटी नोबल को 1918 से पहले क्रिकेट के शुरुआती दौर से शामिल किया गया है. वेस्टइंडीज के पूर्व ऑलराउंडर सर लैरी कॉन्सटेंटाइन और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व बल्लेबाज स्टेन मैककैब को 1918-1945 के बीच के इंटर-वॉर (विश्व युद्ध के दौरान) के दौर से इसमें जगह दी गई है.

भारत के वीनू मांकड़ और इंग्लैंड के टेड डेक्सटर को इस लिस्ट में 1946-1970 के बीच के पोस्ट-वॉर (विश्व युद्ध के बाद) के दौर में शामिल किया गया है. आईसीसी ने एकदिवसीय दौर में वेस्टइंडीज के पूर्व महान सलामी बल्लेबाज डेसमंड हैंस और इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज बॉब विलिस को इस लिस्ट में जगह दी है. जबकि 1996-2015 के बीच के माडर्न दौर में श्रीलंका के कुमार संगकारा और जिम्बाब्वे के पूर्व कप्तान एंडी फ्लावर को शामिल किया गया है.

यह भी पढ़ें 

WTC Final: इंग्लैंड के खिलाफ तैयारी से फाइनल में न्यूजीलैंड का पलड़ा भारी, लेकिन हम हर चुनौती के लिए तैयार- चेतेश्वर पुजारा

WTC फाइनल से पहले दुनिया की नंबर वन टेस्ट टीम बनी न्यूजीलैंड, दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को दी मात