जानिए किन फीचर्स के साथ लॉन्च हुआ Apple iPhone 13 और iPhone 13 Mini

Apple का इस साल का सबसे बड़ा लॉन्च इवेंट शुरू हो गया है. Apple iPhone के दीवानों को इस इवेंट का बेसब्री से इंतजार था. इस वर्चुअल इवेंट का टाइटल “California Streaming” रखा गया है. अभी तक इस इवेंट में कंपनी ने iPad 2021, iPad mini, Apple Watch Series 7, iPhone 13 और iPhone 13 Mini लॉन्च किया है.

iPhone 13 सीरीज में मिलेगा OLED पैनल स्क्रीन

कंपनी ने अपने लॉन्च इवेंट में बताया है कि iPhone 13 को वर्जन में लॉन्च किया जाएगा जो 6.1 इंच स्क्रीन के साथ रेगुलर मॉडल होगा और 5.4-इंच स्क्रीन के साथ iPhone 13 Mini मॉडल होगा. फिलहाल कंपनी अपने यूजर्स को  OLED पैनल स्क्रीन दे रही है. फिलहाल कंपनी ने अपने नए स्मार्टफोन को पुराने डिजाइन के साथ लॉन्च किया है.

iPhone 13 में होगा A15 बायोनिक चिपसेट

फिलहाल iPhone 13 में कंपनी ने एक पावरफुल प्रोसेसर दिए जाने की बात कही है. पिछले साल की A14 बायोनिक चिप की तुलना में इस बार कंपनी ने Apple iPhone 13 में A15 बायोनिक चिपसेट दिया है. जिसमें छह-कोर सीपीयू मिलते हैं, और जो 2 हाई-परफॉर्मेंस कोर और 4 एफिशिएंसी कोर के साथ आने वाले हैं. यह 4-कोर जीपीयू के साथ भी आता है. इसमें मशीन लर्निंग टास्क के लिए 16-कोर न्यूरल इंजन है.

कैमरे में मिला सिनेमैटिक मोड

वहीं iPhone 13 के डिस्प्ले में 1200 निट्स ब्राइटनेस दिया गया है और XDR डिस्प्ले यूजर्स के लिए ब्राइट, रिच एक्सपीरियंस की बात कही है. Apple iPhone 13 के कैमरे में कई बड़े सुधार किए गए हैं. इनमें मिनी और रेगुलर वर्जन दोनों के लिए लॉ लाइट परफॉर्मेंस शामिल किया गया है. इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि कैमरे में एक नया सिनेमैटिक मोड है, जो सब्जेक्ट के हिलने पर भी सब्जेक्ट को फोकस में रखेगा. 

इस फिचर के तहत कैमरा अपने सब्जेक्ट को फोकस में रखता है और बाकी बैकग्राउंड को ब्लर कर देता है. Apple का कहना है कि यह यूजर्स को ऐसी कंटेंट बनाने की परमिशन देगा जिसमें सिनेमाई इफेक्ट दिया जा सकता है. यह डॉल्बी विजन एचडीआर में शूट होता है, जो एक स्पेशल कस्टम सेंसर द्वारा सक्षम है.

इसे भी पढ़ेंः
5 Best laptops: बेहतरीन फीचर से लैस ये Laptop हैं बेस्ट, जानें कितनी हैं इनकी कीमत

Affordable Smartphones: 8000 रुपये से कम के ये हैं बेहतरीन फोन, दमदार बैटरी, शानदार कैमरा सेटअप, जानें डिटेल