कहीं आप तो नहीं लव एडिक्शन के शिकार? बिगड़ सकती है आपकी मेंटल हेल्थ

Relationship Tips in Hindi: प्यार एक खूबसूरत एहसास होता है लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये हमारे सेल्फ रिस्पेक्ट (Self respect) के और मेंटल हेल्थ (Mental Health) के लिए खतरनाक भी हो सकता है. प्यार जब हद से बढ़ जाए तो ये एक तरह की लत बन जाती है जिसे लव एडिक्शन (Love Addiction) कहते हैं.  इसमें लोग सामने वाले का प्यार पाने के लिए दूसरों को खुद से ज्यादा प्राथमिकता देने लगते हैं. उन्हें हर दम उन्हें खुश रखने की कोशिश करने लगते हैं. लव एडिक्शन वाले लोग बहुत ज्यादा इमोशनल (Emotional) हो जाते हैं, उन पर हर समय एक तरह का जुनून सवार रहता है और आसानी से डिप्रेशन (Depression) में आ जाते हैं. कुछ संकेतों से आप जान सकते हैं कि कहीं आप तो लव एडिक्शन के शिकार नहीं हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है.

सिर्फ प्यार है प्राथमिकता- लव एडिक्शन का शिकार व्यक्ति बार-बार और लगातार प्यार की जरूरत महसूस करता है. रिलेशनशिप (Relationship) के कुछ समय तक तो ये ठीक है, पर जब ये खत्म होने का नाम न ले, तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए. न चाहते हुए भी आप बार-बार उनके पास जाने के बहाने ढूंढते हैं तो आपको अपना माइंड डाइवर्ट (Mind Divert) करने की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: तलाकशुदा इंसान पर आ गया है दिल? डेटिंग के समय रखें इन बातों का ध्यान

पार्टनर को सब कुछ मान बैठना- जब आपको लगने लगे कि आप अपने पार्टनर के बिना एक घंटे भी नहीं गुजार सकते हैं तो तो यकीन मानिए कि आपको उनकी एडिक्शन हो चुकी है. आपको अपने पार्टनर में सिर्फ खूबियां ही दिखाई देती हैं. उनकी गलत चीजों को भी आप जस्टिफाई (Justify) करने लगते हैं. अगर आप अपने पार्टनर को अपना सब कुछ मान बैठे हैं तो थोड़ा आपको ठहरने की जरूरत है.

भावनात्मक रूप से उन पर निर्भर होना- उनका न बोलना अगर आप में गुस्सा भर देता है और मिलने का प्लान बनते ही आप सातवें आसमान पर पहुंच जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप उन पर पूरी तरह से भावनात्मक रूप से निर्भर हैं. आपको अपने मेंटल और इमोशनल हेल्थ पर काम करने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें: Relationship Tips: शादी के बाद इन बातों से परेशान हो जाती है दुल्हन, ऐसे दूर करें उलझन

अकेले न रह पाना- लव एडिक्शन का ये सबसे बड़ा लक्षण है जिसमें आप पार्टनर के बिना अकेले रह ही नहीं सकते. खुद को समझाएं कि पार्टनर के अलावा अपने साथ समय बिताना भी उतना ही जरूरी है. चाहे वो अकेले खाना खाना हो या सैलून में स्पा (Spa) एन्जॉय करना. पर जब आपके लिए ऐसा कोई भी समय गुजारना कठिन हो जाए तो आपका प्यार जरूरत से बढ़कर एडिक्शन पर पहुंच चुका है.