Health Benefit: सर्दी, जुकाम से बचने के लिए करें अदरक पाक का इस्तेमाल, आयुष मंत्रालय ने दी सलाह

Ginger Barfi Benefit: कश्मीर के साथ ही भारत के पहाड़ी राज्यों में बर्फ के गिरने के साथ ही उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में ठंड का प्रकोप झेल रहे इन राज्यों में लोग सर्दी, जुकाम और खांसी से काफी प्रभावित हो रहे हैं. ऐसे में आयुष मंत्रायल ने लोगों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने के लिए अदरक पाक खाने की सलाह दी है.

देश में लोगों को अपने स्वास्थ्य देखभाल के लिए आयुष मंत्रालय लगातार फायदेमंद रेसिपीज की जानकारी देता रहता है. लगातार बढ़ रही ठंड को देखते हुए आयुष मंत्रायल ने लोगों को इससे बचने के लिए अदरक पाक जिसे अदरक की बर्फी के नाम से भी जाना जाता है, इसका इस्तेमाल करने की सलाह दी है. अदरक का स्वाद काफी तीखा होता है, वहीं इसका इस्तेमाल करने से कई प्रकार का स्वास्थ्य लाभ मिलता है.

आयुष मंत्रालय की ओर से किए गए ट्वीट में बताया गया है कि अदरक पाक बनाने के लिए अदरक, गुण, शुद्ध घी, अदरक का पाउडर, जीरा, काली मिर्च का पाउडर, इलायची, दालचीनी, तेज पत्ता, धनिया पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है. इदरक पाक बनाने के लिए 200 ग्राम अदरक को बारिक काट कर उसे मिक्सर जार में पीस लें, जिसके बाद उसे एक पैन में घी डाल कर फ्राई करें, जिसमें सभी चीजों को धीरे-धीरे कर मिला दें. अदरक पाक के पकने पर इसे बटर पेपर पर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें. जिसके बाद इसे बटर पेपर पर अच्छे से फैला दें. जिसके बाद इसे चाकू की मदद से चौकोर टुकड़े में काट लें.

इसे भी पढ़ेंः
Health Tips: Covid-19 के दौरान हो रहे हैं कब्ज के शिकार, तो इन चीजों से करें ठीक

बता दें कि सर्दी, जुकाम और खांसी में फायदा पहुंचाने के साथ ही अदरक पाक का इस्तेमाल करने से पाचन क्रिया भी ठीक हो जाती है. अदरक की बर्फी खाने से गले के दर्द और खरांश में भी आराम मिलता है. वहीं कुछ रिपोर्ट में इस बात का जिक्र किया गया है कि अदरक के लगातार इस्तेमाल से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. अदरक शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करके दिल की बिमारी का खतरा कम करता है.

इसे भी पढ़ेंः
Health Tips: Covid-19 के मरीजों को तनाव करता है परेशान, अपनाएं ये उपाय

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator