डब्ल्यूएचओ ने बताया कोरोना से बचने का डाइट प्लान, जानिए क्या-क्या खा सकते हैं?

Diet Tips And Food In Corona: पूरी दुनिया में एक बार फिर कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के संक्रमण की रफ्तार पिछले वैरिएंट डेल्टा से कहीं ज्यादा बताई जा रही है. ऐसे में लोगों को डर है कि कहीं इस बार तीसरी लहर में हालात और ज्यादा खराब न हो जाएं. कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों ने पाबंदियां बढ़ा दी हैं. लोगों से बिना काम के घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है. लोगों से लगातार कोविड से जुड़े नियमों का पालन करने के लिए कहा जा रहा है. इसके साथ ही आपको अपने खाने-पीने का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. आप डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिससे इम्यूनिटी मजबूत बन सके. अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत है तो आपका शरीर कोरोना या अन्य संक्रमण से आसानी से लड़ सकता है. अगर आप ओमिक्रॉन से संक्रमित हो भी जाते हैं तो जल्दी रिकवरी कर सकते हैं. कोरोनाकाल में खान-पान और एक्सरसाइज के जरिए आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बना सकते हैं. 

कोरोना से बचने के लिए और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए WHO ने भोजन और पोषण संबंधी कुछ टिप्स बताए हैं. इससे आप कोरोना महामारी के इस दौर में स्वस्थ रह सकते हैं और इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए आप ताजा और पोषक तत्वों से भरपूर खाना खाएं. आइये जानते हैं WHO की ओर से क्या सलाह दी गई है. 

1- घर का बना ताजा भोजन खाएं- कोरोनाकाल में बाहर का खाना आपको नहीं खाना चाहिए. बाहर के खाने से भी आपको इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. आजकल ज्यादातर लोग घरों से काम कर रहे हैं. बच्चों के स्कूल बंद हैं, तो आपके पास घर में कुकिंग करने का पर्याप्त समय होता है. आप आसानी से घर में खाना बना सकते हैं. घर का खाना ज्यादा साफ सुथरा और पोष्टिक होता है. आप अपनी पसंद के हिसाब से कुछ भी बना सकते हैं. 

2- ज्यादा खाने से बचें- कुछ लोग स्वाद के चक्कर में अक्सर ज्यादा खाना खा लेते हैं. ऐसा कभी-कभी तो सही लगता है, लेकिन रोजोना ज्यादा खाने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. हमेशा भूख से थोड़ा कम भोजन खाएं और रोजोना कम से कम 30 मिनट वॉक या फिजिकल एक्टिविटी करें. कोरोना में आप घर में एक्सरसाइज या छत पर टहल सकते हैं. एक साथ ज्यादा खाने की बजाय छोटे-छोटे मील लें. 

3- नमक कम खाएं- हार्ट को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचने के लिए सीमित मात्रा में ही नमक का इस्तेमाल करें. WHO के अनुसार एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन में 5 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए. आप ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें नमक न हो. खासतौर से डिब्बाबंद, फ्रोजन या प्रोसेस्ड फूड का सेवन बिल्कुल न करें. इसमें नमक काफी ज्यादा मात्रा में होता है. इसके अलावा मसालेदार चीजों में भी नमक ज्यादा होता है. उन्हें खाने से बचें.

4- चीनी  कम खाएं- नमक की तरह ही चीनी भी स्वास्थ्य के लिए नुकसान दायक है. WHO के अनुसार एक वयस्क को दिन में 6 चम्मच से कम चीनी खानी चाहिए. ऐसे फूड्स को डाइट में शामिल करने की कोशिश करें जिनमें शुगर लेवल कम हो. अगर आपका मीठा खाने का मन है तो ताजा मीठे फलों का सेवन कर सकते हैं. डिब्बा बंद फलों का इस्तेमाल करने से भी बचें. 

5- भरपूर फाइबर है जरूरी- स्वस्थ रहने के लिए पेट और पाचन का स्वस्थ रहना जरूरी है. इसके लिए आप खाने में फाइबर से भरपूर आहार शामिल करें. इससे भूख कम लगती है और लंबे समय तक पेट भरा रहता है. फाइबर के लिए फल, सब्जियां, दालें और साबुत अनाज जरूर खाएं. इसके अलावा ओट्स, ब्राउन पास्ता और चावल और गेहूं में भी फाइबर पाया जाता है. 

6- खूब पानी पिएं- आपके स्वास्थ का हाल आपके पानी पीने से पता चल सकता है. जो व्यक्ति दिनभर में कम से कम 10 गिलास पानी पीता है तो लंबे समय तक स्वस्थ रहता है. हालांकि ध्यान रखें कि चीनी वाले पेय पदार्थ और बोतल बंद पानी आपको नहीं पीना है. आप पानी के अलावा नारियल पानी या नींबू पानी भी पी सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पानी की अच्छी मात्रा बनाए रखना जरूरी है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Omicron Variant Alert: आप भी हो गए हैं ओमिक्रोन से संक्रमित? इन बातों का रखें ध्यान

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator