शादी की बात से बचता है बॉयफ्रेंड? ये संकेत बताते हैं कि वो नहीं हैं मानसिक रूप से तैयार

Relationship Tips in Hindi: एक साथ रिलेशनशिप (Relationship) में लंबा वक्त गुजारने के बाद अक्सर लोग अपने रिश्ते को एक नाम देने की सोचते हैं. हालांकि ऐसा हर बार मुमकिन नहीं हो पाता है. अक्सर लड़कियां तो शादी के लिए तुरंत तैयार हो जाती है लेकिन लड़के थोड़ा वक्त लगाते हैं. जब वो मानसिक रूप से इस बात के लिए तैयार नहीं होते हैं तो किसी ना किसी तरह से बात को टालने की कोशिश करते हैं. कुछ खास तरीकों से आप उनके मन का ये राज जान सकती हैं.

शादी की बात टाल देना- जो लोग मानसिक रूप से तैयार नहीं होते हैं वो अक्सर शादी की बात टालते हैं. जैसे कि ये काम हो जाए फिर देखेंगे, वो काम हो जाए फिर शादी के बारे में सोचेंगे. ये चीजें पर्सनल (Personal) या प्रोफेशनल लाइफ (Professional Life) से जुड़ी हो सकती हैं. अगर आपका पार्टनर (Partner) भी ढेरों बहाने लेकर तैयार रहता है तो समझ जाइए कि वो अभी शादी करने के मूड (Mood) में नहीं है.

Relationship Tips: किसी खास को करना चाहते हैं इंप्रेस? शुरू कर दें ये 4 काम

सेटलमेंट का बहाना- अक्सर लोग बोलते हैं कि वो तब तक शादी नहीं कर सकते जब तक कि सेटल (Settle) ना हो जाएं. अगर आपका बॉयफ्रेंड (Boyfriend ) जॉब में है, उसकी लाइफ (Life) में सब सही चल रहा है फिर वो और समय मांग रहा है तो जाहिर तौर पर वो अभी शादी के बंधन में बंधने के लिए तैयार नहीं है. 

Relationship Tips: गर्लफ्रेंड को रखना चाहते हैं खुश? आज ही बदल लें ये गलत आदतें

परिवार से ना मिलाने के तरीके ढूंढना- आपके लाख कहने के बाद भी अगर आपका पार्टनर अपनी फैमिली (Family) से मिलवाने नहीं ले जाता है तो समझ लीजिए कि दाल में कुछ काला है. वो आपके साथ रिश्ते को आगे बढ़ाने में ज्यादा गंभीर नहीं है. हो सकता है कि शादी उनकी प्लानिंग (Planing) में ही ना हो.

आपकी फैमिली में दिलचस्पी नहीं- आप उनके परिवार से मिलने के लिए एक्साइटेड (Exited) हों लेकिन अगर बॉयफ्रेंड आपकी फैमिली के बारे में जानने, समझने में दिलचस्पी नहीं दिखाता है तो समझ लीजिए कि वो आपसे शादी को फिलहाल तैयार नहीं हैं. सभी लोग शादी से पहले अपने नए परिवार के बारे में सब कुछ जान लेना चाहते हैं. अगर वो ऐसा नहीं करते हैं तो फिर उनका शादी में कोई इंटरेस्ट (Interest) नहीं है.