Omicron के बढ़ते मामलों के बीच कब लगवाएं वैक्सीन या बूस्टर डोज़? विशेषज्ञों ने बताया

Coronavirus and Omicron Variant: दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे तेजी से फैलने वाले वेरिएंट ओमिक्रोन के मामले बढ़ते ही कई लोगों ने टीकाकरण के लिए बुकिंग फिर से लेना शुरू कर दिया है. अगर आप या आपका बच्चा कोविड पॉजिटिव हैं तो आप निश्चित रूप से इस हफ्ते टीकाकरण या बूस्टर नहीं ले सकते. ऐसे में आप वैक्सीन या बूस्टर डोज़ कब लगवा सकते हैं, इसको लेकर विशेषज्ञों ने कुछ सलाह दी हैं.

सवाल- मैं एक वयस्क हूं, जिसे कोविड है और मुझे अपने बूस्टर अपॉइंटमेंट को स्थगित करना पड़ा है. तो मुझे यह कब मिल सकता है?

जवाब- वर्तमान एटीएजीआई की सलाह यह है कि तीव्र संक्रमण से उबरने के बाद आप अपना बूस्टर ले सकते हैं. लेकिन वैक्सीनोलॉजी के सिद्धांतों के आधार पर, अपनी बूस्टर डोज़ प्राप्त करने के लिए कम से कम तीन महीने प्रतीक्षा करने पर विचार करना उचित होगा. एक कोविड संक्रमण एक वैक्सीन की तरह प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करता है, जिसका अर्थ है कि आप एंटीबॉडी का उत्पादन करेंगे जो कोविड के खिलाफ आपकी सुरक्षा को बढ़ाने में मदद करते हैं.

अगर संभव हो तो टीकाकरण को छह महीने तक के लिए भी टाला जा सकता है, क्योंकि पिछले संक्रमण से कम से कम इतने समय के लिए पुन: संक्रमण की संभावना कम हो जाती है, लेकिन अभी भी बहुत कुछ है जो हम ओमिक्रोन संस्करण के बारे में नहीं जानते हैं.

वर्तमान में, बूस्टर डोज़ की सिफारिश दो खुराकों के प्राथमिक क्रम के चार महीने बाद की जाती है (मतलब आपको अपनी दूसरी डोज़ मिलने के चार महीने बाद). जनवरी के अंत तक इसे बदलकर तीन महीने कर दिया जाएगा. ओमिक्रोन के साथ, प्राकृतिक प्रतिरक्षा से सुरक्षा की अवधि स्पष्ट नहीं है. तो आपको अभी भी अपना बूस्टर शॉट लेना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आपको आवश्यक मात्रा में डोज़ मिल रही है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम सटीक रूप से यह निर्धारित नहीं कर सकते हैं कि कोविड संक्रमण आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को किस हद तक सक्रिय करता है.

उम्र, अंतर्निहित चिकित्सा जोखिम कारकों, जिस विशेष स्ट्रेन से वे संक्रमित हैं और कई अन्य कारकों के आधार पर लोगों के शरीर संक्रमण के लिए अलग तरह से प्रतिक्रिया करते हैं. इसलिए, भले ही आपको कोविड हो जाए, फिर भी हम आपको सर्वोत्तम दीर्घकालिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए टीकाकरण और आवश्यक मात्रा में डोज़ लेने की सलाह देते हैं.

कोविड के बाद, आप 3-6 महीने बाद अपना बूस्टर लेने पर विचार कर सकते हैं. लेकिन आप अपनी बूस्टर डोज़ को आगे बढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं यदि: आपके पास अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां हैं जो आपको उच्च चिकित्सा जोखिम में डालती हैं आप एक कार्यस्थल में काम करते हैं जहां आपको कोविड होने का अधिक जोखिम है या आपको काम पर जाने के लिए बूस्टर डोज़ की आवश्यकता होती है . उन परिस्थितियों में, आप गंभीर बीमारी से उबरने के कुछ सप्ताह बाद बूस्टर लेने पर विचार कर सकते हैं.

सवाल- मेरे बच्चे को कोविड है और वह अपने टीकाकरण की निर्धारित तिथि पर इसे लेने से चूक जाएगा. तो उसे कब टीका लगाया जा सकता है?

जवाब- फिर से, वर्तमान एटीएजीआई सलाह है कि आपका बच्चा एक बार तीव्र संक्रमण से उबरने के बाद अपना टीका लगवा सकता है, लेकिन मैं पहली डोज से कम से कम चार सप्ताह बाद तक प्रतीक्षा करने की सलाह दूंगा. यह वर्तमान में यूके की ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्युनाइजेशन(जेसीवीआई) द्वारा जारी दिशानिर्देशों में भी कहा गया है. ऐसा इसलिए है क्योंकि हम प्राकृतिक संक्रमण से नाक और गले में ‘‘म्यूकोसल इम्युनिटी’’विकसित करते हैं. फिर, हम टीके की पहली डोज़ के साथ प्रणालीगत प्रतिरक्षा को बढ़ावा दे सकते हैं. प्राकृतिक संक्रमण और टीकाकरण दोनों का संयोजन लंबी और मजबूत सुरक्षा देता है.

यदि आपके बच्चे में एक महीने में लगातार लक्षण होते हैं, तो मैं उन्हें टीका लगवाने तक एक और महीने इंतजार करने की सलाह दूंगा. फिर, दूसरी डोज़ तक आठ सप्ताह प्रतीक्षा करें.

सामान्य तौर पर, कोविड संक्रमण एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है और इससे बच्चा एंटीबॉडी विकसित करेगा. लेकिन, जैसा कि ऊपर वर्णित है, हम अभी तक यह नहीं जानते हैं कि बच्चों में टीकाकरण बनाम प्राकृतिक संक्रमण से आपको कितनी सुरक्षा मिलती है. इसलिए, सर्वोत्तम सुरक्षा प्राप्त करने के लिए, उन्हें अभी भी टीकाकरण की आवश्यकता होगी.

हमें व्यावहारिक होने की जरूरत है. कुछ माता-पिता चिंता कर सकते हैं कि यदि वे आगामी निर्धारित तिथि पर टीका नहीं लगवाते हैं, तो हो सकता है कि उन्हें बाद में दूसरी तारीख न मिले. इसलिए यदि माता-पिता के पास अपॉइंटमेंट आ रहा है और उनका बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया है, और कोई लक्षण नहीं है, तो – सिस्टम पर दबावों को जानने और नए स्कूल वर्ष के करीब आने पर – मैं उस अपॉइंटमेंट को अस्वीकार नहीं करूंगा.

उम्मीद है, माता-पिता इस जानकारी का उपयोग एक सही निर्णय लेने के लिए कर सकते हैं. अगर उन्हें चिंता है, तो वे अपने जीपी या अन्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से बात कर सकते हैं. संक्षेप में: सामान्य तौर पर, मैं कहूंगा कि प्रारंभिक संक्रमण के चार सप्ताह बाद प्रतीक्षा करें और सुनिश्चित करें कि बच्चा पूरी तरह से ठीक हो गया है – लेकिन यदि आपके पास थोड़ा पहले का अपॉइंटमेंट है, तो इसे भी रखना उचित है.

सवाल- मुझे और कुछ जानने की जरूरत है?             

जवाब- मुझे लगता है कि सीडीसी दिशानिर्देशों के अपडेट को हाइलाइट करना उचित है, जिसमें कहा गया है कि लोग लक्षण विकसित होने से पहले 1-2 दिनों में और 2-3 दिनों के बाद सबसे अधिक संक्रामक होते हैं. तो स्पष्ट मार्गदर्शन नियमों का पालन करना और एक पॉजिटिव मामले या उसके करीबी संपर्क में आने पर सात दिनों के लिए खुद को अलग करना है, लेकिन कृपया अपने राज्य या क्षेत्र में दिशानिर्देशों का पालन करें.

यह भी पढ़ें-

Coronavirus Cases Today: देश में बेलगाम कोरोना केस में 27% की भारी उछाल, 24 घंटों में 2 लाख 47 से ज्यादा नए केस दर्ज, ओमिक्रोन से 5488 संक्रमित

Corona Discharge Policy: केंद्र ने डिस्चार्ज पॉलिसी में किया बदलाव, जानें अब अस्पताल में कब तक रहना होगा

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator