ब्रेकअप के बाद क्या करते हैं लोग? इन तरीकों से दूर करते हैं अपना दर्द

Relationship Tips in Hindi: रिलेशनशिप (Relationship) जब टूटता है तो लोग भी पूरी तरह से टूट जाते हैं. ज्यादातर लोगों को जिंदगी में ब्रेकअप (Breakup) के दर्द से गुजरना पड़ता है. कुछ लोगों को इससे बाहर निकलने में लंबा समय लग जाता है तो कुछ लोग खुद को तुरंत संभालने में लग जाते हैं. कभी-कभी छोटी-छोटी लड़ाईयां इतनी बढ़ जाती हैं कि लोग अलग होने का फैसला कर लेते हैं लेकिन ये इतना आसान नहीं होता है. ब्रेकअप के बाद दिल पर क्या गुजरती है, ये सिर्फ वही दो लोग जानते हैं. ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए काफी कोशिश करनी पड़ती है. आइए जानते हैं कि ब्रेकअप के बाद आमतौर पर लोग क्या-क्या करते हैं.

कुछ दिनों तक अकेले रहना- ब्रेकअप का दर्द दोनों को होता है. किसी एक पार्टनर (Partner) को कुछ ज्यादा दिनों तक हो सकता है तो कोई जल्दी इससे बाहर निकल जाता है. ब्रेकअप के कुछ दिनों तक लोग उदास महसूस करते हैं. ऐसे में या तो वो अपने आपको एक कमरे में बंद कर लेते हैं या फिर अकेले रहना पसंद करते हैं. फैमिली (Family) से बातचीत थोड़ी कम हो जाती है. कुछ दिनों तक फ्रेंड्स (Friends) से भी बात नहीं करते हैं. हालांकि लड़के हमेशा ऐसा व्यवहार नहीं करते हैं. ज्यादातर लड़कियां ब्रेकअप के बारे में भी फ्रेंड्स से शेयर (Share) नहीं करतीं और पिछलें रिलेशनशिप के बारे में सोचती रहती हैं.

Relationship Tips: अपने पार्टनर से भूलकर भी ना करें पुराने रिश्ते की बात, जानें ये 4 वजह

एक्स को स्टॉक करना- ये आदत लड़कियों में ज्यादा पाई जाती है. ब्रेकअप के बाद अक्सर लड़कियां अपने ब्वॉयफ्रेंड्स (Boyfriend) को स्टॉक (Stalk) करती हैं. कुछ लोग सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बनाकर (Fake account) एक्स को फॉलो करते हैं. वो खुद को कंपेयर (Compare) भी करते हैं, कि उनका एक्स (Ex partner) उनके बिना खुश कैसे रह सकता है. वो ये जानने की पूरी कोशिश करते हैं कि एक्स की लाइफ (Life) में क्या चल रहा है. 

Relationship Tips: तलाकशुदा इंसान पर आ गया है दिल? डेटिंग के समय रखें इन बातों का ध्यान

नई-नई एक्टिविटीज करना- हालांकि अकेलेपन के दर्द से बाहर आने के लिए भी लोग तरह-तरह की कोशिश करते हैं. कुछ समय तक तो अकेले रहने के बाद उन्हें समझ आता है कि अब मूवऑन करने में ही भलाई है. वो जो समय अपने एक्स को दे रही थे, उस समय का इस्तेमाल करके वे कुछ न कुछ नई एक्टिविटीज (Activities) सीख सकते हैं, ताकि अपना माइंड डाइवर्ट (Mind Divert) कर सकें.

Relationship Tips: वर्चुअल डेटिंग के दौरान भूलकर भी ना करें यह गलतियां, पड़ सकता है पछताना

दोस्तों से मिलना- ब्रेकअप के बाद कुछ समय तक अकेले रहकर लोग खुद को संभालना सीख जाते हैं. फिर लोग अपने दोस्तों से मिलते हैं और ब्रेकअप की बात उनसे शेयर करते हैं. कुछ दोस्त उनको मूवऑन (Move on) करने की सलाह देते हैं, कुछ फिर से पैचअप (Patch up) कराने की कोशिश करते हैं. दोस्त पूरी कोशिश करते हैं कि ब्रेकअप का दर्द उन्हें महसूस ना होने दें.