कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद ओमिक्रोन में मिल रहा ये खास फायदा

Vaccination Benefits: जिन लोगों को वैक्सीन लगावने में अब तक आपत्ति है वो अक्सर ये सवाल पूछते हैं कि जब वैक्सीन लगवाने के बाद भी कोरोना हो रहा है तो इसे लगवाने का क्या फायदा? हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स ऐसे लोगों को ये बात लगातार समझा रहे हैं कि वैक्सीन संक्रमण से बचाने की गारंटी नहीं है. बल्कि यह संक्रमण होने पर आपको गंभीर अवस्था ना पहुंचने देने के लिए है. यानी आपको संक्रमण लग गया तो आपकी जान नहीं जाएगी और शरीर के मेजर ऑर्गन भी खराब नहीं होंगे. जैसा कि कोरोना की पहली और दूसरी लहर के बाद बहुत अधिक देखने में आया. 

वैक्सीन लगवा चुके लोगों को इसका फायदा कोरोना की तीसरी लहर और ओमिक्रोन संक्रमण के बीच देखने को मिल रहा है. सिर्फ भारत में ही नही बल्कि पूरी दुनिया में जो लोग वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं, ओमिक्रोन उन पर ज्यादा असर नहीं दिखा पा रहा है. खास बात यह है कि वैक्सीन लगवा चुके ये लोग ज्यादा से ज्यादा तीन दिन में ओमिक्रोन को मात देकर अपनी रुटीन लाइफ में वापस लौट रहे हैं.

हालांकि जिन लोगों को दूसरी डोज के बाद बूस्टर डोज भी लग चुकी है, उनके लिए तो ओमिक्रोन बस खांसी-जुकाम होने जैसा है. ज्यादातर लोगों में संक्रमण के लक्षण ही हावी नहीं हो पा रहे हैं. क्योंकि वैक्सीन उनकी बॉडी को पूरा प्रोटेक्शन दे रही है. हालांकि वैक्सीन लगवा चुके लोगों के लिए लक्षणों का हावी ना होना और ओमिक्रोन का सिर्फ सर्दी-जुकाम तक सीमित रहना भले ही फायदे वाली बात है. लेकिन ये अन्य लोगों के लिए मुसीबत बन रहे हैं.

दरअसल, वैक्सीन की दोनों डोज और बूस्टर डोज भी ले चुके लोगों को हल्की-फुल्की सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या हो रही है. जो कि ठंड के मौसम में होना आम बात है. लेकिन इन्हें ओमिक्रोन होने पर भी जब ये लक्षण नजर आ रहे हैं तो वायरस को पहचान पाना मुश्किल हो रहा है. ऐसे में ओमिक्रोन इनके लिए तो नुकसानदायक साबित नहीं हो रहा है. लेकिन इनके संपर्क में आने वाले ऐसे लोग जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगवाई है, उन्हें ये वायरस तुरंत अपनी गिरफ्त में ले रहा है.

तो अब आपको वैक्सीन लगवाने के दो सबसे बड़े फायदे क्लियर हो गए होंगे…

  • पहला- वैक्सीन लगवाने के बाद आप पर ओमिक्रोन हावी नहीं हो पाएगा.
  • दूसरा- दोनों वैक्सीन और बूस्टर डोज लेने के बाद आप सिर्फ दो से तीन दिन में ओमिक्रोन से रिकवर हो जाएंगे.

इसलिए अगर आपने अभी तक वैक्सीन की कोई भी डोज नहीं ली है तो तुरंत वैक्सीन लगवाएं. यदि आपकी दूसरी डोज पैंडिंग है तो तुरंत इसके बारे में पता करें. साथ ही बूस्टर डोज लगवाने का आपके ऐज ग्रुप का नंबर कब आएगा, इस बात की जानकारी को लेकर अपडेट रहें.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

यह भी पढ़ें: WHO On Omicron: विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार गले में ही अपनी कॉपीज बना रहा है Omicron

यह भी पढ़ें: ओमिक्रोन होने के बाद इन अंगों पर पड़ रहा है बुरा असर, स्टडी में सामने आई बात

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator