Omicron Variant: ओमिक्रोन के खतरे के बीच बैंक में जाते वक्त बरतें ये सावधानियां, नहीं होंगे संक

How To Protect From Omicron during visit of Bank: कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए वेरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) के मामले पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़े हैं. इस कारण देश में संक्रमित की संख्या लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. कई राज्य सरकार (State Government) और केंद्र सरकार (Central Government) ने संक्रमण को रोकने के लिए कई तरह की पाबंदियां लगा दी है. लेकिन, इन सब के बावजूद डेली लाइफ में हमें ना चाहते हुए भी जरूरी कामों से घर के बाहर निकलना ही पड़ता है. बैंक हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. हमें अपने डेली लाइफ के जरूरी कामों को निपटाने के लिए बैंक जाना ही पड़ता हैं.

ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे आपको कोरोना महामारी की तीसरी लहर में बैंक (Tips to prevent infection in Bank) जाते वक्त विशेष ख्याल रखने की जरूरत है. इन स्टेप्स को फॉलो करके आप खुद को और अपने आस-पास के सभी लोगों को सुरक्षित रख सकते हैं-

मास्क पहनकर (Use Mask) ही जाएं बैंक में
कोरोना महामारी में खुद को सुरक्षित रखने के लिए सबसे कारगर हथियार में से एक है मास्क पहनना. बैंक जाते वक्त इस बात का खास ख्याल रखें कि आपने मास्क जरूर पहनें. इसके साथ ही मास्क डबल पहनें. एक्सपर्ट्स के अनुसार में ओमिक्रोन वेरिएंट बहुत ज्यादा संक्रामक है. इससे बचाव के लिए डबल मास्क पहना बहुत जरूरी है.

सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का करें पालन
ओमिक्रोन से बचाव के लिए आप सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करें. यह तो हम सभी जानते हैं कि बैंक एक सार्वजनिक स्थान है. यहां रोज कई लोग आते हैं. ऐसे में यह संक्रमण फैलने का खतरा बना रहता है. ऐसे में बैंक के अंदर जाने से पहले आप देखें कि वहां बहुत ज्यादा भीड़ तो नहीं है. इसके बाद ही बैंक के अंदर जाएं.

ये भी पढ़ें: Omicron Variant Alert: Covid-19 के मरीज Doctor से Online Consultation लेते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं होगी दिक्कत

लगातार Hand Sanitizer का करें प्रयोग
बैंक जाते वक्त अपने हाथों को अच्छी तरह sanitize करें. इसके साथ ही बैंक पहुंचकर अपने हाथों को लगातार साफ करते रहें. इसके साथ ही किसी भी कागज या पैसे को लेने या देने के बाद हाथ को अच्छी तरह से साफ करें.

वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) जरूर लगवाएं
कोरोना महामारी से बचाव के लिए अगर आपने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है तो जरूर लगवा लें. अगर आप precautionary डोज के लिए eligible है तो उसे भी जरूर लगवाएं. अगर आपने वैक्सीन नहीं लगवाई है तो सार्वजनिक जगहों पर जाने से बचें.  

ये भी पढ़ें: Omicron Variant: 2 साल से कम के बच्चों में बढ़ता है ओमिक्रोन का खतरा, इस तरह रखें अपने बच्चों की सेहत का ख्याल

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator