ये 4 संकेत बताते हैं कि अब आपको ब्रेकअप कर लेना चाहिए

Relationship Tips in Hindi: रिलेशनशिप (Relationship) की शुरुआत में लोगों को एक-दूसरे की हर छोटी-छोटी आदतें बहुत अच्छी लगती हैं. वो प्यार में इतने डूबे होते हैं कि पसंद ना आने वाली बातों को भी उस समय नजरअंदाज करते जाते हैं. जैसे-जैसे रिलेशनशिप आगे बढ़ता है, लोग अपनी पसंद-नापसंद खुलकर जाहिर करने लगते हैं और यहीं से थोड़े बहुत मतभेद की शुरुआत होने लगती है. जो लोग पार्टनर का ख्याल रखते हुए रिश्ते को बढ़ाते हैं उनका रिश्ता गहरा होता जाता है.

वहीं जो लोग रिश्ते में मनमर्जी करते हैं उनके साथ रहना बोझिल बन जाता है. ऐसे रिश्ते को ढोने से अलग होना ज्यादा अच्छा होता है. रिश्ते में खुश ना होते हुए भी लोग ब्रेकअप (Breakup) के फैसले को लेकर कन्फ्यूज (Confuse) हो जाते हैं और आगे नहीं बढ़ पाते. अगर आप भी कुछ इसी तरह की उलझन में हैं तो इन संकेतों पर ध्यान दें जिनसे आपको ये समझने में आसानी होगी कि अब ब्रेकअप का टाइम (Time) आ गया है.

हर बात पर बहस- शुरुआत में तो एक-दूसरे की सारी आदतें बहुत अच्छा लगती हैं. आप एक-दूसरे के साथ को एंजॉय (Enjoy) करते हैं, लेकिन बाद में हर छोटी-छोटी बातों पर बहस और लड़ाई-झगड़े बढ़ जाए तो समझ लें कि आपके ब्रेकअप का वक्त आ गया है. ऐसा नहीं है कि हेल्दी रिलेशनशिप में कपल्स (Couples) के बीच कभी लड़ाई नहीं होती, लेकिन वहां लोग मानसिक रूप से कमजोर नहीं महसूस करते हैं. अगर आप खुशमिजाज इंसान हैं और हर बार आप खुद को टूटा हुआ महसूस करते हैं, तो हो सकता है कि आपका पार्टनर (Partner) आपके लिए सही नहीं है और आपको अब अलग हो जाना चाहिए.

जब शक बढ़ने लगे- इस आदत से किसी भी रिश्ते को परखा जा सकता है. विश्वास हर रिश्ते की नींव होती है लेकिन जब किसी रिश्ते में शक घर करने लगता है तो उसे बचाना मुश्किल हो जाता है. अगर आपका पार्टनर भी अक्सर आपको शक की नजरों से देखता है तो संभल जाएं. ऐसे रिश्ते में आप कभी भी खुलकर सांस नहीं ले सकते हैं. अच्छा होगा कि आप अलग होने के फैसले पर विचार करें.

जब पछतावा होना बंद हो जाए- अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि क्या करना है चाहिए तो ईमानदारी से सोचें कि ब्रेकअप के बाद आपकी क्या हालत होगी. कहीं आप जल्दीबाजी तो नहीं कर रहे हैं. आपका पार्टनर आपके लिए कितना जरूरी है और आपकी लाइफ (Life) में उसकी क्या अहमियत है. अगर आपको लगता है कि आपके रिश्ते में इतनी कड़वाहट आ चुकी है कि उसके दूर जाने से आपको फर्क नहीं पड़ेगा, तो इसका मतलब है कि आपका दिल अब इस रिश्ते में और नहीं रहना चाहता है. आप बस इसलिए उनके साथ रिलेशनशिप में हैं क्योंकि आप उन्हें दुखी नहीं करना चाहते. 

खुद के लिए अच्छा महसूस ना होना- इस बात को जरूर समझना चाहिए कि आपको इस रिश्ते से खुशी मिलती है या फिर आपके ऊपर इसका बुरा असर पड़ रहा है. आपके पार्टनर आपको सपोर्ट (Support) करते हैं या फिर बस आपकी कमियों को गिनाने में लगे रहते हैं. अगर उनके साथ रहकर आप डिमोटिवेट (Demotivate) फील करते हैं और आपके कॉन्फिडेंस (Confidence) में कमी आती है तो समझ जाएं कि ये उससे दूरी बनाने का रेड सिग्नल है.

Relationship Tips: वर्चुअल डेटिंग के दौरान भूलकर भी ना करें यह गलतियां, पड़ सकता है पछताना

Relationship Tips: तलाकशुदा इंसान पर आ गया है दिल? डेटिंग के समय रखें इन बातों का ध्यान