ओमिक्रोन कोरोना के मरीजों को हो रही है कमजोरी, तो ताकत और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाएं खजूर

Dates Benefit: कोरोना वायरस से बचाव रखने के लिए मास्क पहनना, बार-बार साबुन से हाथ धोना, सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी है. आपको संक्रमित व्यक्ति से 6 फीट की दूरी बनाए रखने की जरूरत है. इसके अलावा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए आपका शरीर भी मजबूत होना चाहिए. लोग इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए तरह-तरह के उपाय कर रहे हैं. शरीर को मजबूत बनाने के लिए आपको हर रोज नियमित रुप से ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. आपके लिए खजूर भी बहुत फायदेमंद है. खजूर में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी- बैक्टीरियल और फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं. इससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और शरीर में आई कमजोरी भी दूर होती है. अगर आप कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो रहे हैं तो रिकवरी के वक्त डॉक्टर्स आपको खजूर खाने की सलाह दे रहे हैं. आइये जानते हैं खजूर के फायदे और खाने का तरीका. 

1- इम्यूनिटी बढ़ाता है खजूर- नियमित रुप से खजूर खाने से हमारे शरीर में रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. खजूर में कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे कई गुण पाए जाते हैं. इन्हें खाने से शरीर को ताकत मिलती है और शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है.

2- दिमाग को स्वस्थ रखता है खजूर- खजूर खाने से नर्वस सिस्टम काफी मजबूत होता है. खजूर में पाया जाने वाला कैल्शियम, आयरन और दूसरे विटामिन काफी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं. इन्हें खाने से दिमाग भी हैल्थी रहता है.

3- खून बढ़ाता है खजूर- खजूर आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है. नियमित खजूर खाने से शरीर में Red Blood Cells बढ़ते हैं. और खून की कमी दूर होती है. खजूर से थकान भी कम होती है. 

4- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है खजूर- हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों को खजूर खाना चाहिए. इससे शरीर में ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. साथ ही दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं. इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम हो जाता है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Sanitization Of Home: ओमिक्रोन कोरोना से रिकवरी के बाद इस तरह करें घर को सैनिटाइज, गलती करने पर दोबारा हो सकता है संक्रमण

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator