कोविड-19 के मरीजों में आगे चलकर हो सकते हैं ये लक्षण

Omicron Variant Alert: कोरोना वायरस इतना खतरनाक है कि इसने पूरी दुनिया को दहशत में डाल दिया. हर इंसान के लिए इसने खतरा पैदा कर दिया. वहीं अब कुछ महीनों की राहत के बाद एक बार फिर से कोविड-19 ने देश में फैल रहा है. इसके साथ ही इस समय कोविड-19 का नया स्ट्रेन ओमिक्रोन वेरिएंट भी देश में अपने पांव पसार रहा है. जिसके कारण फिर से एक बार देश में दहशत का माहौल बन गया है.

वहीं कोरोना वायरस हर दिन और भी ज्यादा चैलेंजिंग होता जा रहा है. वहीं कोविड-19 के मरीज को ठीक होने में कम से कम 2 हफ्ते लग सकते हैं लेकिन कोराना का असर 3 महीने भी चल सकता है. ऐसे में कोविड-19 के मरीजों को कम से कम तीन महीने तक इससे जुड़े कई लक्षण देखने को मिलते हैं. इसका मतलब ये है कि आप कई महीनों तक परेशान हो सकते हो. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि कोविड-19 के मरीजों में आगे चलकर हो कौन-कौन से लक्षण हो सकते हैं.

लॉन्ग कोविड (Long Covid) के लक्षण कब तक रह सकते हैं– लॉन्ग कोविड के लक्षण बहुत लंबे भी खिंच सकते हैं और ऐसे महीज 6 महीने बाद तक भी काम नहीं कर पाते हैं. 96 प्रतिशत लोगों में ये लक्षण दिखे. वहीं कुछ लोगों की तो 7 महीने तक भी रिकवरी नहीं हो पाई.

ये हैं लॉन्ग कोविड-19 (Covid-19 ) के अहम लक्षण- वैसे तो लॉन्ग कोविड के लक्षण अलगअलग लोगों में अलग हो सकते हैं लेकिन अधिकतर मरीजों में कुछ इस तरह के लक्षण देखने को मिले हैं-

थकान– 80% लॉन्ग कोविड मरीजों को ये लक्षण देखने को मिला है. ये सबसे अहम लक्षण है.

ब्रेन फॉग- ब्रेन फॉग का मतलब है कि ऐसी स्थिति जब हमारा दिमाग कन्फ्यूजन में हो, ऐसे में लॉन्ग कोविड मरीजों को ब्रेन फॉग की समस्या का सामना करना पड़ता है.

पोस्ट एक्सर्शनल मालाइस- ये एक ऐसी स्थिति होती है जब किसी छोटी समस्या पर भी शारीरिक और मानसिक स्थित खराब हो जाती है. इनके अलावा, नींद न आने की समस्या, दिल की धड़कन का बढना, सांस फूलना, चक्कर आना, आदि कई समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढे़ं

Omicron Variant Alert: कोविड-19 में हल्दी का सेवन करने से मिलेगा फायदा, इस तरह करें इस्तेमाल

Health Tips: Winter में महिलाएं हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, सर्दी-खांसी से मिलेगा छुटकारा

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator