सर्दियों में महिलाएं हेल्दी रहने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Winter Foods For Women: सर्दियों का मौसम आते ही लोग बीमार पड़ने लगते हैं. जैसे-जैसे मौसम ठंडा होता जाता है बीमार पड़ने की संभावना अधिक होती जा रही है. वहीं महिलाएं हमेशा घर के कामों में इतनी बिजी रहती हैं कि वह अपने खानपान पर ध्यान नहीं देती जिसके कारण वह सर्दी-जुकाम का शिकार हो जातीं हैं.  ऐसे में आपको सर्दियों में अपनी डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. लेकिन आप जानती हैं कि अगर आप अपनी डाइट कुछ बदलाव करती हैं तो वास्तव में सर्दियों के मौसम में फिट और हेल्दी रह सकती हैं. हम यहां आपको उन चीजों को बारे में बताएंगे जिन्हें आपको सर्दियों में रोजाना लेना चाहिए.चलिए जानते हैं.

गरम मसाला- केसर, हल्दी,दालचीनी और इलायची जैसे भारतीय मसाले सर्दियों में बहुत मददगार होते हैं क्योंकि ये सभी शरीर को आवश्यक गर्मी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं. वहीं अगर आप गरम मसाले का रोजाना सेवन करते हैं तो आप सर्दी और फ्लू जैसी सामान्य बीमारियों से बच सकती हैं.

साग खाएं- हरी सब्जियां कई महत्वपूर्ण विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती हैं जो हमारे शरीर को अदंर से गर्म रखती हैं. वहीं सर्दियों का मौसम अपनी मौसमी हरी पत्तेदार सब्जियों के लिए जाना जाता है.

विटामिन-सी का सेवन– सर्दियों में खट्टे फलों जैसे संतरे, नींबू, कीवी, पपीता और अमरूद का सेवन करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि इन सभी में विटामिन-सी पाया जाता है जो हमारी स्किन और हमारी हेल्थ क लिए बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन-सी का सेवन करने से इम्यूनिटी भी स्ट्रांग होती है. जिसके कारण बार-बार होने वाली बीमारियों और सर्दी को दूर रखता है.

घी भी है जरूरी- ठंड के कारण सर्दी हमारी स्किन और बालों को ड्राई कर देता है इसलिए शरीर के पोषण को अंदर से बहाल करन के लिए उपाय करना जरूरी है. वहीं खुद को पोषित रखने के लिए आपको नियमित रूप से घी का सेवन करना चाहिए. वहीं ये ठंड के मौसम में घी आपके शरीर को गर्म रखने का भी काम करता है.

ये भी पढे़ं

Health Tips: Covid-19 से हैं पीड़ित? तो गले की खराश दूर करने के लिए घर पर करें ये गरारे, मिलेगा आराम

Health Tips: पीले दांतो को सफेद करने के लिए अपनाएं ये हैक्स, जानें

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator